Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

इंग्लैंड के सामने सम्मान की लड़ाई

Published

on

england, world-cup

Loading

सिडनी। आईसीसी विश्व कप-2015 से पहले ही बाहर हो चुकी इंग्लैंड शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर जब अफगानिस्तान का सामना करने उतरेगी तो उसका एकमात्र उद्देश्य जीत के साथ सम्मानजनक विदाई लेने की होगी। दोनों ही टीमों के लिए टूर्नामेंट के लिहाज से इस मैच का कोई महत्व नहीं है। युद्ध की विभीषिका से उठकर अपने पहले ही विश्व कप में एक जीत हासिल कर चुकी अफगानिस्तान का मकसद भी सिर्फ इंग्लैंड को कड़ी चुनौती देना रहेगा। इंग्लैंड की मुसीबत खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण थोड़ा और बढ़ सकती है। उनके सलामी बल्लेबाज मोइन अली और हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स के चोटिल होने के कारण इस मैच में हिस्सा लेने की संभावनाएं नहीं हैं।

क्रिकेट की जनक इंग्लैंड और मात्र पिछले एक दशक से क्रिकेट में सक्रिय अफगानिस्तान दोनों ही टीमें मौजूदा के विश्व कप में पांच-पांच मैच खेलकर सिर्फ एक-एक जीत ही हासिल कर सके हैं। इंग्लैंड को पिछले दो मैचों में जिस तरह दो एशियाई देशों श्रीलंका और बांग्लादेश के हाथों हार झेलनी पड़ी उससे उनका मनोबल निश्चित तौर पर काफी नीचे होगा। श्रीलंका के खिलाफ जहां इग्लैंड के बल्लेबाज 309 रनों के विशाल स्कोर का बचाव करने में असफल रहे, वहीं बांग्लादेश जैसी दूसरे दर्जे की टीम से मिले 276 रनों के लक्ष्य को उनके बल्लेबाज हासिल करने में ढेर हो गए।

अफगानिस्तान के शमिउल्लाह शेनवारी 247 रनों के साथ विश्व कप में 19वें सर्वोच्च स्कोरर हैं, वहीं दूसरी ओर इस सूची में इंग्लैंड के सर्वोच्च स्कोरर इयान बेल (210 रन) 24वां स्थान ही हासिल कर सके हैं। गेंदबाजी में भी इंग्लैंड का मौजूदा विश्व कप में प्रदर्शन अफगानिस्तान की अपेक्षा काफी खराब रहा है। अफगानिस्तान के लिए अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुके शापूर जादरान (10) 13वें स्थान पर हैं, जबकि इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक आठ विकेट हासिल करने वाले स्टीवन फिन इस सूची में 22वें पायदान पर हैं।

टूर्नामेंट में इंग्लैंड जहां कुल 1226 रन बनाकर अफगानिस्तान (933 रन) से थोड़ा आगे है, वहीं विकेट चटकाने के मामले में वह काफी पीछे रह गया है। इंग्लैंड के गेंदबाज टूर्नामेंट में अब तक कुल 29 विकेट चटका सके हैं, वहीं अफगानिस्तान के गेंदबाज अब तक 36 विकेट हासिल कर चुके हैं। मोहम्मद नबी की अगुवाई में अफगान टीम जहां बिना किसी डर-भय और परिणाम की चिंता के इस मैच में इंग्लैंड का सामना करने उतरेगी, वहीं इंग्लैंड के लिए यह मैच इज्जत बचाने वाला होगा।

टीमें (संभावित) :

इंग्लैंड : इयान बेल, जोए रूट, जेम्स टेलर, रवि बोपारा, जोश बटलर (विकेटकीपर), इयान मोर्गन (कप्तान), क्रिस जॉर्डन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जिम्मी एंडरसन, जेम्स ट्रेडवेल, एलेक्स हेल्स।

अफगानिस्तान : जावेद अहमदी, उस्मान गनी, नवरोज मंगल, असगर स्टानिकजाई, समिउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी (कप्तान), अफजर जजई (विकेटकीपर), नजीबुल्लाह जादरान, हामिद हसन, दौलत जादरान, शापूर जादरान।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending