Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ विश्व कप का आगाज

Published

on

world-cup

Loading

क्राइस्टचर्च। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में आईसीसी विश्व कप-2015 का गुरुवार को रंगारंग भव्य उद्घाटन समारोह के साथ आगाज हो गया। दो घंटे तक चले समारोह में 1,000 कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं और इसमें न्यूजीलैंड के पूर्व एवं मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ी और शीर्ष संगीतकार शामिल थे। क्रिकेट के इस सबसे बड़े आयोजन के उद्घाटन समारोह का 220 देशों में सीधा प्रसारण किया गया, जहां करीब 2.5 अरब लोगों ने इसका लुत्फ उठाया।

समारोह की शुरुआत 80 स्कूली बच्चों के बीच चार मैचों से हुआ और समारोह के दौरान श्रीलंका की पारंपरिक नृत्य प्रस्तुति भी हुई। इसके अलावा स्कॉटलैंड के बैगपाइपर वादकों, बॉलिवुड और आयरलैंड के नर्तकों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दीं। क्राइस्टचर्च के मेयर लियाने डेलजील ने कहा कि शहर काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छाने के लिए बेताब था।

क्राइस्टचर्च तीन वर्ष पहले भीषण भूकंप की चपेट में आ गया था, जिसके कारण जान-माल की भारी हानि हुई थी और शहर को रग्बी विश्व कप-2011 की मेजबानी भी गंवानी पड़ी थी। उसके बाद क्राइस्टचर्च में यह पहला बड़ा अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हेडली, पूर्व कप्तान स्टीफेन फ्लेमिंग और मौजूदा कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने भी अतिथि भूमिकाएं निभाईं।

मैकुलम जैसे ही मंच पर पहुंचे दर्शकों ने सर्वाधिक उत्साह से उनका स्वागत किया। शानदार आतिशाबजी के साथ विश्व कप उद्घाटन समारोह का समापन हुआ। शनिवार से शुरू हो रहे आईसीसी विश्व कप के 11वें संस्करण में 14 देश हिस्सा ले रहे हैं तथा मेजबान न्यूजीलैंड हेगले ओवल में शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

विश्व कप का उद्घाटन समारोह सह मेजबान आस्ट्रेलिया के सिडनी में भी आयोजित किया गया। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष वाली एडवर्ड्स ने विश्व कप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, “आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मैदान पर एकदूसरे के धुर प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन पिछले 10 वर्षो से दोनों देशों ने इस विश्व कप के आयोजन के लिए मिलकर शानदार काम किया है।”

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending