Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में भूकंप के 3 झटके, स्कूल-कॉलेज हुए बंद

Published

on

लखनऊ,उत्तर-प्रदेश,भूकंप,बाराबंकी,नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, गोरखपुर

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित विभिन्न जिलों में शनिवार सुबह आधे घंटे के अंदर तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तत्काल स्कूल, कॉलेज बंद करने के आदेश दिए।

पहला झटका करीब 11.42 मिनट पर आया। इस दौरान लगभग 20 से 25 सेकेंड तक घर, स्कूल, अस्पताल व अन्य इमारतें हिलती रहीं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 बताई जा रही है। इसके बाद लगभग 12 बजकर 25 मिनट पर एक बार फिर से भूंकप के झटके महसूस हुए। स्कूल, अस्पताल, होटल, दफ्तर से सभी लोग तुरंत बाहर निकल आए।

भू-वैज्ञानिक और लखनऊ यूनिवर्सिटी में भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. ध्रुवसेन सिंह ने बताया कि 20 से 30 सेकेंड तक झटके महसूस किए गए। लखनऊ में इस तरह के झटके 35 साल बाद आए। प्रदेश के बाराबंकी में भूकंप के झटकों से तीन बच्चों के घायल होने की खबर है। वहीं, गोरखपुर में दीवार गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया। इलाहाबाद में कचहरी से वकील तुरंत बाहर निकल आए। मथुरा में एसपी ऑफिस की दीवार में दरार पड़ गई। इस दौरान कई कंपनियों के नेटवर्क व्यवस्था बिगड़ गई। वहीं अयोध्या के कमाख्या मंदिर की छत भूकंप के झटके से गिर गई।

आगरा, बांदा, कौशांबी, हापुड़, सुलतानपुर, एटा, कासगंज, गोरखपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, बिजनौर, बागपत में भी भूकंप के तगड़े झटके लगे। अमेठी, आजमगढ़, बरेली, लखीमपुर खीरी, मैनपुरी, औरैया, संतकबीरनगर, बहराइच व पीलीभीत में भी झटके महसूस किए गए। प्रतापगढ़, बाराबंकी, गोंडा व मिर्जापुर में भी लोग दहशत के कारण मकानों से बाहर भागे। कानपुर, वाराणसी, लखनऊ इलाहाबाद, बलिया, रामपुर, फैजाबाद, सीतापुर, नोएडा, गाजियाबाद तथा बुलंदशहर में भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। जमीन में करीब 30 सेकेंड तक कंपन होने के बाद अफरातफरी मच गई। भयभीत लोग अपनों का हालचाल लेने के लिए फोन लगाते रहे, लेकिन फोन लग नहीं रहा था।

Continue Reading

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending