Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी सरकार ने भारत-ब्रिटेन संबंधों को मजबूत किया : राजदूत बेवन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने भारत और ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत बनाने में मदद की है, दोनों देशों के बीच निवेश के अवसरों का दायरा बढ़ाया है। यह बात भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स डेविड बेवन ने कही है।

बेवन ने बातचीत में कहा, “ब्रिटेन और भारत के बीच हमेशा से बहुत अच्छे व्यापारिक संबंध रहे हैं और मौजूदा परिदृश्य में वर्तमान सरकार के प्रयासों ने हमारे रिश्तों और निवेश के अवसरों को और मजबूत किया है। यह चीज दोनों देशों के लिए फायदे का सौदा साबित होने वाली है।” राजदूत ने कहा कि खर्च और यात्राओं के लिहाज से 2014 एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला साल था। इस अवधि के दौरान ब्रिटेन में 3,90,000 भारतीय आगंतुकों ने 44.4 करोड़ पाउंड खर्च किए।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत आगंतुकों की संख्या के लिहाज से ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत और चीन का एक संगठन) में ब्रिटेन का शीर्ष साझेदार है। बेवन ने कहा कि भारत में ब्रिटेन की एक महत्वाकांक्षी एवं अनुकूल छवि है, जिसका वह आनंद उठाता है। उन्होंने कहा, “युनाइटेड नेशन्स वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन(यूएनडब्ल्यूटीओ) ने अनुमान जताया है कि वर्ष 2020 तक भारत पांच करोड़ पर्यटक पहुंचेंगे, जो मजबूत विकास का संकेत दे रहा है।”

दोनों देशों के बीच के संबंधों को मजबूत बनाने में सिर्फ पर्यटन ने ही मदद नहीं की है। इसमें फिल्मों और टेलीविजन विषय सामग्री के आदान-प्रदान ने भी एक अहम भूमिका निभाई है। भारत में 20 नवंबर को रिलीज हुई जेम्स बान्ड की ‘स्पेक्टर’ फिल्म इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने ‘स्पेक्टर’ की रिलीज से पूर्व भारत में यूके ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट, ब्रिटिश काउंसिल और सोनी पिक्चर्स इंटरटेनमेंट के साथ मिलकर ‘बान्ड इज ग्रेट’ अभियान भी शुरू किया।

बेवन का मानना है कि बान्ड फ्रेंचाइजी की अगली फिल्में भारत में भी फिल्माई जा सकती हैं। उन्होंने कहा, “हमने बीते समय में भारत में ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ और ‘द एग्जोटिक मैरीगोल्ड होटल’ जैसी कुछ अच्छी फिल्मों की शूटिंग होती देखी है और हमें यकीन है कि यह चीज अन्य प्रोडक्शन हाउस को यहां आने के लिए प्रेरित करेगी।”

नेशनल

प्रेम शुक्ल ने सुल्तानपुर में डाला वोट, कहा- अबकी बार 400 पार

Published

on

Loading

 

सुल्तानपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में हो रहे मतदान में आज सुल्तानपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ल ने मतदान किया।

प्रेम शुक्ल ने गृह ग्राम बनभोकार में बने “मतदान केंद्र” “प्राथमिक विद्यालय बनभोकार” पर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान किया। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मतदान स्थल से कुछ दूरी पर पत्रकारों से भी मुखातिब हुए।

इस दरम्यान प्रेम शुक्ल ने पार्टी का संकल्प दोहराते हुए कहा इस बार 400 सीटें पाना सुनिश्चित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चार जून को NDA को जनता तीसरी बार विकसित भारत के लिए देश की कमान संभालने के अपना आशीर्वाद देगी।

उन्होंने निवर्तमान सांसद भाजपा प्रत्याशी मेनका संजय गांधी की जीत के प्रति आश्वस्त होते हुए ऐतिहासिक मतों से जीत मिलने की बात कही।

Continue Reading

Trending