Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मोदी दक्षेस के चार नेताओं से मिले, शरीफ से नहीं

Published

on

Loading

काठमांडू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के 18वें शिखर सम्मेलन से अलग दक्षेस राष्ट्रों के चार नेताओं से मुलाकातें की। लेकिन उनकी बैठकों की सूची में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम कहीं नजर नहीं आया। उन्होंने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग टोबगे तथा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की।

मोदी तथा उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच बुधवार को किसी बैठक की योजना नहीं थी, लेकिन काठमांडू में इस बात की अटकलें हैं कि दोनों नेता धूलीखेल में सम्मेलन के समापन कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे से मिल सकते हैं। भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा, “पाकिस्तान की तरफ से हमें कोई अनुरोध नहीं मिला है।”

अकबरूद्दीन ने कहा कि श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के साथ मुलाकात के दौरान मोदी ने इस महीने की शुरुआत में पांच भारतीय मछुआरों को माफ करने तथा उन्हें छोड़ने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। वहीं राजपक्षे ने दक्षेस देशों को एक उपग्रह समर्पित करने के भारत की पहल का स्वागत किया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी के साथ बैठक के दौरान मोदी ने अफगानिस्तान के साथ संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता जताई। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात की।Nawaz Sharif Narendra Modi during SAARC

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने एक ट्वीट में लिखा, “भारत-बांग्लादेश के प्रधानमंत्री दक्षिण एशिया के लोकतंत्रों के बीच सहयोग की बेहतर संभावना देखते हैं।” अकबरूद्दीन ने कहा, “भारत तथा बांग्लादेश दक्षिण एशिया के लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग की अगाध संभावना देखते हैं।”

मोदी के साथ बैठक के बाद भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी मोदी के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक थी। टोबगे ने कहा, “बैठक के दौरान कई चर्चाएं खासकर दक्षेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए, हुईं।” टोबगे ने मुलाकात से पहले ट्वीट किया, “भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता आज होनी है। कई विषयों पर चर्चा करनी है, विशेषकर उनके आज के सशक्त भाषण के बाद दक्षेस को आगे ले जाने को लेकर।”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “मोदी के साथ मुलाकात अच्छी रही। उन्होंने जनवरी में जीवंत गुजरात सम्मेलन के लिए मुझे आमंत्रित किया।” मोदी ने ‘भूटान नेशनल रीडिंग ईयर -2015’ की भी सराहना की और ‘गुजरात इज रीडिंग’ का आयोजन करने वाले विशेषज्ञों को भेजने का वादा किया। गुरुवार को बैठक के समापन समारोह के मौके पर सभी नेता दो घंटों की अनौपचारिक वार्ता करेंगे। इस दौरान मौदी नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से वार्ता करेंगे, जिन्हें बुधवार को दक्षेस का अध्यक्ष चुना गया है। शिखर सम्मेलन से अलग अन्य क्षेत्रीय नेता एक दूसरे से मुलाकात करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending