Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

मारुति वालों के लिए अच्छी खबर, वापस मिल सकती है कार की पूरी कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आपके पास मारुति की कार है और उसमें कोई खराबी आ गई है तो मारुति आपको कार की पूरी कीमत लौटाएगी। दरअसल, गाडिय़ों में खामियों को अगर कंपनी ठीक नहीं करती तो ऐसा उसे करना होगा। हाल ही में ऐसा ही एक मामले सामने आया है, जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने एक मॉडल में आई खराबी को ठीक नहीं कर पाई। मामला उपभोक्ता आयोग (कंज्यूमर कमिशन) पहुंचा तो फैसला ग्राहक के पक्ष में आया और मारुति को कार की कीमत वापस देने का आदेश दिया गया।

दरअसल आंध्र प्रदेश के रहने वाले डॉ. केएस किशोर ने 10 जनवरी 2003 को मारुति सुजुकी ऑल्टो एलएक्स 800 कार खरीदी थी। इस कार को उन्होंने 3.3 लाख रुपए में खरीदा। ग्राहक के मुताबिक, इस कार को दूसरे, तीसरे और चौथे गियर में चलाने पर जर्क महसूस होता था और आवाज आती थी।

कम्पनी इस कमी को ठीक नहीं कर पायी। इसके बाद ग्राहक ने कई बार इसकी शिकायत डीलरशिप पर की और काफी समय भी बर्बाद किया लेकिन कार की दिक्कत ठीक नहीं हुई। इसके बाद डॉ. किशोर ने सर्वोच्च उपभोक्ता आयोग का रुख किया। उपभोक्ता आयोग ने इस मामले में सुनवाई के बाद मारुति को निर्देश दिया कि वह ग्राहक को कार की पूरी कीमत वापस लौटा दें क्योंकि कंपनी कार में आई खराबी को दूर करने में नाकाम रही है।

इसके साथ ही उपभोक्ता पैनल ने कहा कि अगर किसी भी गाड़ी में खराबी आती है तो गाड़ी बनाने वाली कंपनी को उस खराबी को दूर करना होगा। अगर कंपनी वह खराबी दूर नहीं कर पाती है तो उसे गाड़ी के सारे पैसे ग्राहक को देने पड़ेगे जितने में उसने खरीदी है।

बिजनेस

जियो के नए ‘OTT स्ट्रीमिंग प्लान’ में आपको मिलेंगे 15 OTT ऐप, साथ में अनलिमिटेड डेटा का तोहफा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। स्ट्रीमिंग के शौकीनों के लिए रिलायंस जियो एक नया पोस्टपेड ओटीटी बंडल प्लान लेकर आया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ता को 15 प्रीमियम OTT ऐप तो मिलते ही हैं साथ ही मिलता है अनलिमिटेड डेटा ताकी वे जब चाहें और जितनी देर तक चाहें अपने मनपसंदीदा ऐप पर कार्यक्रम देख सकें। प्लान 888 रू प्रति माह की किफायती कीमत पर मिलता है और यह जियोफाइबर और जियो एयरफाइबर दोनों ही के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

नए प्लान में ग्राहकों को 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान, अमेज़न प्राइम और जियोसिनेमा प्रीमियम जैसे 15 से अधिक प्रमुख ओटीटी ऐप्स को प्लान के साथ बंडल किया गया है। यानी इन ऐप्स का सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ ही मिलेगा। इस प्लान की एक और खास बात है, चाहे कोई नया सब्सक्राइबर हो या 10 एमबीपीएस या 30 एमबीपीएस प्लान का उपयोग करने वाला मौजूदा यूजर, ₹ 888 का पोस्टपेड प्लान हर किसी के लिए है। प्रीपेड प्लान वाले और सभी मौजूदा यूजर आसानी से नए पोस्टपेड प्लान पर अपग्रेड कर सकते हैं।

इसके अलावा, हाल ही में घोषित जियो आईपीएल धन धना धन ऑफर भी इस प्लान पर लागू होगा। जियोफाइबर हो या एयरफाइबर के पात्र ग्राहक अपने जियो होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर 50-दिन का डिस्काउंट क्रेडिट वाउचर प्राप्त कर सकते हैं। 31 मई 2024 तक उपलब्ध जियो डीडीडी ऑफर विशेष रूप से टी20 सीजन के लिए तैयार किया गया है।

Continue Reading

Trending