Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मां से बच्चे में एचआईवी संक्रमण रोकने में क्यूबा अव्वल

Published

on

Loading

हवाना| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि क्यूबा पहला ऐसा देश बन गया है, जिसने मां से बच्चे में एचआईवी संक्रमण को रोकने का तरीका खोज लिया है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में मां से बच्चे को होने वाले एचआईवी संक्रमण को रोकने में क्यूबा की सफलता को मान्यता देने की घोषणा की।

डब्ल्यूएचओ की महानिदेशक मार्गरेट चान ने कहा, “एचआईवी वायरस के संक्रमण पर रोक लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा, “एचआईवी के साथ लंबे समय से हमारे संघर्ष, यौन संबंधों से होने वाले संक्रमण और एड्स मुक्त आगामी पीढ़ी के नजरिये से एक बड़ी जीत है।”

इस उपलब्धि को अंतर्राष्ट्रीय संगठन से मान्यता मिलने पर क्यूबा में जश्न का माहौल है।

समचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, क्यूबा के दैनिक ‘ग्रैमा’ ने जानकारी दी, “एचआईवी एवं एड्स की रोकथाम और देश व दुनियाभर में एचआईवी मुक्त पीढ़ी की ओर बढ़ने की दिशा में यह एक ऐतिहासिक दिन है।”

संयुक्त राष्ट्र एड्स के कार्यकारी निदेशक मिशेल सिडिबे ने कहा, “यह क्यूबा के लिए और दुनियाभर में बच्चों और परिवारों के लिए जश्न मनाने का मौका है। इससे यह पता चला है कि एड्स महामारी को जड़ से खत्म करना संभव है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending