Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

महबूबा खीर भवानी मंदिर पहुंचीं, श्रद्धालुओं से मिलीं

Published

on

Loading

श्रीनगर, 2 जून (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को तुलामुला मंदिर का दौरा किया और खीर भवानी मेला में शिरकत कर रहे श्रद्धालुओं से बातचीत की। कश्मीरी पंडित श्रद्धालु जब तुलामुला मंदिर पहुंचे, तो वहां स्थानीय मुस्लिमों ने उनका दूध के साथ स्वागत किया।

महबूबा ने सालाना उत्सव में श्रद्धालुओं के लिए किए गए इंतजाम का जायजा लिया। हालांकि इस साल पर्व में हिस्सा लेने के लिए लगभग 300 श्रद्धालु ही पहुंचे हैं।

तुलामुला मंदिर हिंदू देवी माता रज्ञा को समर्पित है।

कश्मीरी पंडितों का मानना है कि मंदिर में मौजूद कुंड के पानी का रंग कश्मीर के साल भर के भविष्य की भविष्यवाणी करता है।

गांदरबल जिले से 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तुलामुला गांव में स्थानीय मुस्लिम उत्सव के दौरान अपने पंडित भाइयों का दूध के साथ पारंपरिक तौैर पर स्वागत करते आ रहे हैं।

इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड कमी के बावजूद स्थानीय मुस्लिमों ने पंडित भाइयों का दूध के साथ स्वागत किया, जो यह दर्शाता है कि राज्य में सुरक्षा व राजनीति की चाहे जो भी परिस्थितियां हों, हिंदुओं-मुसलमानों के बीच भाईचारा बरकरार है।

अधिकारियों का मानना है कि बदमाशों ने सोशल नेटवर्किं ग साइटों पर इस संबंध में दुष्प्रचार किया, जिसके कारण इस साल काफी कम संख्या में श्रद्धालु उत्सव में शिरकत करने पहुंचे।

सन् 1990 की शुरुआत में यहां भड़की हिंसा के बाद स्थानीय पंडितों के घाटी छोड़ने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से भारी तादाद में लोग उत्सव में हिस्सा लेने और माता के मंदिर में प्रार्थन करने के लिए तुलामुला आते रहे हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending