Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

मणिपुर में पहले चरण में 84 फीसदी मतदान

Published

on

Loading

इम्फाल| मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को 84 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। अधिकारियों का कहना है कि मत प्रतिशत अभी बढ़ सकता है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विवेक कुमार देवगन ने बताया कि अब तक प्राप्त सूचना के आधार पर छह जिलों की 38 सीटों पर हुए पहले चरण के मतदान में 84 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।अधिकारियों ने  बताया कि आखिरी सूचना आने तक मत प्रतिशत 86 से ऊपर जा सकता है।

देवगन ने बताया कि सूदुरवर्ती इलाकों से मतदान अधिकारियों के लौटने के बाद ही सही मत प्रतिशत पता चलेगा, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दूर-दराज के इलाकों में नियुक्त मतदान अधिकारियों को रविवार की शाम तक हेलीकॉप्टर के जरिए लाया जा सकेगा। देवगन के अनसार, राजधानी इम्फाल के पूर्वी हिस्से में स्थित थोंगजू विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 98 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने बताया, “मतदाताओं का भारी संख्या में मतदान में हिस्सा लेने उत्साहजनक है। बड़ी संख्या में युवाओं ने पहली बार अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।”

इस बीच युवाओं ने ‘नोटा’ के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया। इसमें शामिल एक युवक ने कहा, “चुने गए जन प्रतिनिधियों ने अब तक हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण काम नहीं किया है। काले धन का इस्तेमाल चुनाव में करना घृणास्पद है। इसके बावजूद कई पार्टियां और नेता पैसे के बल पर चुनाव जीते।”

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवगन ने बताया कि छिटपुट घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण रहा और तीन बजे तक मतदान का समय समाप्त होने के बावजूद कई जगहों पर ईवीएम मशीनों में तकनीकी गड़बड़ी के चलते मतदान शुरू होने में हुई देरी को देखते हुए मतदाताओं को देर तक मतदान की इजाजत दी गई। इरोम शर्मिला द्वारा नवगठित पार्टी पीपुल्स रिसर्जेस एंड जस्टिस अलायंस के उम्मीदवार एरेनेडो पर कुछ लोगों द्वारा हमला करने की खबर आई है।

एरेनेडो ने कहा, “मेरे कान पर चोट लगी है। मेरी छाती में दर्द हो रहा है। मैं इन अराजक तत्वों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराऊंगा।” मतदान से पूर्व राज्य के कई हिस्सों में हिंसक घटनाओं, बम विस्फोटों, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं को देखते हुए मतदान के दौरान भी हिंसा की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन मतदान के शांतिपूर्ण रहने पर पुलिस ने राहत की बात स्वीकार की।

पहले चरण के तहत इम्फाल पूर्व, इम्फाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चूड़ाचंदपुर, कांगपोकपी और फेरेजोल जिलों में मतदान हुए। पहले चरण के तहत 168 उम्मीदवार चुनवी मैदान में हैं, जिसमें छह महिलाएं भी हैं। पहले चरण के मतदान में 5,44,050 पुरुष मतदाता और 5,75,220 महिला मतदाता हैं।

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान हो रहे हैं। पहले चरण के तहत शनिवार को 38 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए। शेष सीटों के लिए मतदान आठ मार्च को होंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 38 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 37 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारे हैं। इस चुनाव को राज्य में ओकराम इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। यहां कांग्रेस सरकार पिछले 15 वर्षो से सत्ता में बनी हुई है।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending