Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

भुवनेश्वर में 20 फीसदी भूमि पर सस्ती आवासीय परियोजना

Published

on

Loading

भुवनेश्वर| ओडिशा सरकार भुवनेश्वर में सस्ती आवासीय परियोजनाओं के लिए 20 फीसदी भूमि आरक्षित करना चाहती है, जो पहले 10 फीसदी थी। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण (बीडीए) के उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार ने कहा, “अभी हमने शहर में 10 फीसदी आवासीय भूमि शहरी गरीबों के लिए सस्ती आवासीय परियोजनाओं के विकास के लिए आरक्षित की हुई है। सरकार इन योजनाओं के लिए कम से कम 20-25 फीसदी भूमि आरक्षित करना चाहती है।” कुमार भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त भी हैं।

कुमार ने आईएएनएस से कहा कि इस योजना के तहत शहरी गरीब पांच लाख रुपये से कम कीमत पर मकान खरीद सकते हैं। बीडीए भुवनेश्वर के सभी 14 क्षेत्रों में गरीबों के लिए करीब एक लाख सस्ते मकानों का निर्माण करना चाहती है।

भुवनेश्वर में सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग तेजी से पांव पसार रहा है। यहां उच्च और प्रौद्योगिकी और चिकित्सा शिक्षा के उत्कृष्टता केंद्र हैं। इसके साथ ही सरकारी आंकड़े के मुताबिक इस शहर में 42 फीसदी लोग झुग्गियों में रहते हैं। शहर के 75 फीसदी लोग घर खरीदने में समर्थ नहीं हैं। सरकार के मुताबिक वह इस समस्या का निदान करने के लिए कोशिश कर रही है। शहर में करीब 500 झुग्गियां हैं।

कुमार ने कहा कि शहर नियोजन प्रकोष्ठ को बीडीए से बीएमसी में स्थानांतरित कर दिया गया है, ताकि शहर का समग्र विकास हो, क्योंकि योजना निर्माण और मंजूरी को जल निकासी और सड़क योजना के साथ जोड़ा जा सकता है।

 

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending