Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार : पूर्वोत्तर क्षेत्र में प्रलय बनकर आई आंधी, बारिश

Published

on

पूर्णिया-बिहार,बारिश,ओलावृष्टि,ग्रामीण,सब्जी,मूंग,मक्का,आम,लीची,पंचायत,मुख्यमंत्री-नीतीश-कुमार

Loading

पूर्णिया (बिहार)| बिहार के पूवरेत्तर क्षेत्र वासियों के लिए मंगलवार रात किसी प्रलय से कम नहीं थी। तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि ने यहां भारी तबाही मचाई है। आंधी ने 25 हजार घरों को नुकसान पहुंचाया एवं 42 लोगों की जानें लीं। पूर्णिया जिला शुरू होते ही तबाही के मंजर देखने को मिल रहे हैं। मक्की की फसल जमीन पर पड़ी है। ग्रामीण आंधी में उजड़े घरों की मरम्मत में लगे हुए हैं। वे कहते हैं कि 45 मिनट में सब बर्बाद हो गया। पूर्णिया जिले के सर्वाधिक प्रभावित डगरूआ प्रखंड के हरखेली गांव के पंकज यादव ने कहा, “75 साल में ऐहनो तबाही नाय देखने रहिए। करजा लेईके खेती करलिए सबे बर्बाद होई रहिए।” उन्होंने कहा कि 45 मिनट तक रही आंधी ने सब छीन लिया। किसानों के लिए तो यह दोहरी मार है। आंधी के बाद हुई बारिश-ओलावृष्टि में खेत में लगी गेहूं, सब्जी, मूंग, मक्का, आम, लीची सहित अन्य फसल भेंट चढ़ गईं। किसानों ने कहा कि 50 से 500 ग्राम वजनी ओले पड़े।

आंधी-बारिश में डगरूआ प्रखंड की अधखेली पंचायत में सबसे अधिक जानें गईं। पूरी पंचायत में मातम छाया हुआ है। लोग एक-दूसरे को ढांढस बंधाते नजर आ रहे हैं। हरखेली गांव के मोहम्मद अशफाकके लिए तो वो आंधी किसी कहर से कम नहीं थी। अशफाक का कच्चा घर था, जो आंधी में गिर गया, जिसमें दबने से उसके बेटे व बेटी की मौत हो गई। वह रुं धे गले से कहते हैं कि अल्लाह किसी को ऐसा दिन न दिखाए। उन्होंने कहा, “इस आंधी ने सब कुछ छीन लिया।” इतना कहते ही उनका गला भर्रा गया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, राज्य के मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, सुपौल, कटिहार, किशनगंज, दरभंगा और मधुबनी जिले में चक्रवाती तूफान से 25 हजार मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। बुधवार रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हालात जानने के लिए मुख्यमंत्री से बातचीत की। उन्होंने हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि दी जा रही है।

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव: यूपी में 9 बजे तक 12.66 फीसदी वोटिंग

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नौ बजे तक 12.66 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह नौ बजे तक सहारनपुर में 16.49, कैराना में 12.45, मुजफ्फरनगर में 11.31, बिजनौर में 12.37, नगीना में 13.91, मुरादाबाद में 10.89, रामपुर में 10.66 और पीलीभीत में 13.36 प्रतिशत मतदान हुआ है। सभी आठ सीटों पर नौ बजे तक कुल 12.66 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से चुनावी मैदान में हैं।

इन सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है। इस चुनाव में भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) से हाथ मिलाया है। सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, जबकि बसपा ने अकेले चुनावी मैदान में है।

 

Continue Reading

Trending