Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में निवेश फायदेमंद : मोदी

Published

on

Loading

कुआलालंपुर| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनियाभर के निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करते हुए कहा कि देश की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था से उन्हें लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में इस समय आधार मजबूत हैं, निरंतर सुधार हो रहे हैं और देश निवेशकों का बाहें फैलाकर स्वागत करने के लिए तैयार है। ये परिस्थितियां यहां निवेशक करने के अनुकूल हैं।

अपने चार दिवसीय मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा के पहले दिन आसियान व्यापार एवं निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “18 माह पूर्व राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सरकार में आने के बाद देश के आर्थिक हालात सुधरे हैं और आज प्रत्येक आर्थिक सूचकांक में भारत की स्थिति बेहतर है।”

उन्होंने कहा, “निश्चित तौर पर यह अचानक नहीं हुआ है, वह भी ऐसे में जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति इस वक्त ठीक नहीं है। यह सफलता शुरू की गई कई नीतियों का परिणाम है।”

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य सिर्फ सुधार नहीं है, बल्कि बदलाव के लिए सुधार है।

मोदी ने कहा, “आसियान के कई देशों ने एशिया के उत्थान के लिए काम किया है और अब भारत की बारी है। हम जानते हैं कि हमारा समय आ गया है।”

सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने अपने ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘स्किल इंडिया’ जैसे अभियानों का हवाला देते हुए कहा, “मैं आप सबको भारत आने और बदलती धारा को देखने आमंत्रण देता हूं।”

हाल ही में शुरू किए गए कई पहलों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बीमा, रक्षा तथा रेलवे जैसे कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विदेशी निवेश और भी आसान हो गया है।

मोदी ने कहा, “हम विकास प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली बाधाओं को हटाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने वैश्विक निवेशकों से कहा, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम अपनी कर व्यवस्था को पारदर्शी और उम्मीद के मुताबिक बनाने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि निवेशकों के कराधान से संबंधित मामलों का निपटारा जल्द से जल्द व निष्पक्ष तरीके से किया जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending