Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत-बांग्लादेश में 22 समझौते, 50 करोड़ डॉलर का लोन भी देगा भारत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश ने शनिवार को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें रक्षा और असैन्य परमाणु ऊर्जा भी शामिल हैं। इसके तहत भारत ने बांग्लादेश के विकास कार्यो के लिए 4.5 अरब डॉलर और सैन्य खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर की ऋण व्यवस्था की है। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद की गई। शेख हसीना चार दिन के दौरे पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंची हैं।

मोदी ने हैदराबाद हाउस में हसीना के साथ संयुक्त संबोधन में कहा, “बांग्लादेश में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में 4.5 अरब डॉलर के निवेश के लिए ऋण रियायत की घोषणा करते हुए हमे प्रसन्नता हो रही है।”

उन्होंने बांग्लादेश की सैन्य आपूर्ति के लिए 50 अरब डॉलर के ऋण रियायत की घोषणा करते हुए आगे कहा, “भारत हमेशा ही बांग्लादेश और वहां के लोगों की समृद्धि के लिए खड़ा रहा है। हम बांग्लादेश के विकास में लंबे समय से विश्वासपात्र साझेदार हैं। भारत और बांग्लादेश इस बात के लिए भी प्रतिबद्ध हैं कि हमारे सहयोग का फल हमारे लोगों तक अवश्य पहुंचे।”

मोदी ने कहा कि भारत, बांग्लादेश के साथ नए क्षेत्रों “विशेष रूप से कुछ उच्च प्रौद्योगिकी वाले क्षेत्रों में सहयोग करना चाहता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, साइबर सुरक्षा, अंतरिक्ष खोज और असैन्य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में काम करना शामिल है।”

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा, “द्विपक्षीय संबंधों का भविष्य आकार ले रहा है। प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता का नेतृत्व किया।”

पिछले सात वर्षो में यह शेख हसीना का पहला भारत दौरा है। वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं। इस द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता सहित 20 से अधिक समझौतों और रक्षा सहयोग पर दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। मोदी और हसीना ने शनिवार को संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच नई रेल और बस सेवाएं शुरू की और दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के बीच एक पुराना रेल मार्ग बहाल किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, “दोनों नेताओं ने वीडियो कांफरेंसिंग के जरिए दो रेल और एक सडक़ संपर्क परियोजना का उद्घाटन किया।” दोनों प्रधानमंत्रियों ने मैत्री एक्सप्रेस रेलगाड़ी लॉन्च की, जो कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना के बीच चलेगी और साथ ही खुलना से होते हुए कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली एक बस सेवा भी लॉन्च की।

दोनों नेताओं ने उत्तरी बंगाल के राधिकापुर और बांग्लादेश के बिरल के बीच बंद हो चुके रेल मार्ग को भी बहाल किया। इससे पहले द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश के संस्थापक और हसीना के पिता शेख मुजिबुर्रहमान की आत्मकथा ‘अनफिनिश्ड मेमोएर्स’ का हिंदी अनुवाद भी जारी किया।

नेशनल

सपा ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से टिकट

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से और भगत राम मिश्रा को कैसरगंज से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया अलायंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

इससे पहले बीजेपी और बीएसपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। नरेश आज नामांकन करेंगे। फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं। भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है।

फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा

Continue Reading

Trending