Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारत ने आस्ट्रेलिया को दी करारी शिकस्त, कुलदीप की हैट्रिक

Published

on

Loading

कोलकाता। भारत ने गुरुवार को दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 50 रनों से हरा दिया। ईडन गार्डेन स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए थे। आस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 43.1 ओवरों में 202 रनों पर ही ढेर हो गई।

उसके लिए मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 62, कप्तान स्टीव स्मिथ ने 59 और ट्रेविस हेड ने 39 रन बनाए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने हैट्रिक ली। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने भी तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल व हार्दिक पांड्या ने दो- दो विकेट लिए।

इसे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 92 और अजिंक्य रहाणे ने 55 रनों की पारियां खेलीं। इन दोनों के अलावा कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सका।

आस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन और नाथन कल्टर नाइल ने तीन-तीन विकेट लिए। कोहली और रहाणे जब खेल रहे थे तब लग रहा था कि मेजबान टीम बड़े स्कोर तक आराम से पहुंचेगी, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद उसे कोई बड़ी साझेदारी नहीं मिली और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उसे बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया।

रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो जाने के बाद आई। नाइल ने अपनी ही गेंद पर अच्छा कैच पकड़ा कर रोहित को पवेलियन भेज मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे विकेट पर खड़े थे। उन्होंने कप्तान का बखूबी साथ दिया और लगातार स्ट्राइक रोटेट करते रहे। कोहली, रहाणे की अपेक्षा थोड़ा तेज खेल रहे थे। उन्होंने रहाणे से पहले अपना 45वां अर्धशतक पूरा किया। 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एश्टनर अगर द्वारा फेंकी गई गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने पचास रने पूरे किए।

वहीं रहाणे ने अगले ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लिया और अपने वनडे करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह विकेट पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए। दो रन लेने की जल्दबाजी में वह रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों की अपनी पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

रहाणे के बाद चौथे नंबर पर आए मनीष पांडे एक बार फिर विफल रहे और चार रन ही बना पाए। वह एश्टन अगर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके स्थान पर बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव (24) ने कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। यह जोड़ी लय पकड़ ही रही थी की जाधव ने नाइल की गेंद को सीधे प्वांइट पर खड़े ग्लैन मैक्सवेल के हाथों में खेल दिया।

इसी बीच कोहली अपने 31वें वनडे शतक की ओर बढ़ रहे थे। जैसे ही वह 90 के स्कोर पर पहुंचे उनके खेल में हड़बड़ी देखी गई। इसी कारण वह आठ रन से रिकी पोंटिंग को पीछे करने से चूक गए। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग के वनडे में 30 शतक हैं। कोहली वनडे में शतकों के मामले में पोंटिंग के बराबर हैं। कोहली ने 107 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके मारे।

कोहली के बाद पिछले मैच के हीरो महेंद्र सिंह धौैनी रिचर्डसन की गेंद पर शॉर्ट कवर्स पर स्टीवन स्मिथ को कैच दे बैठे। इसके बाद विकटों की झड़ी लग गई और भारत बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सका। पिछले मैच में तूफानी पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या और भवुनेश्वर कुमार ने 20-20 रन बनाए। कुलदीप यादव बिना खाता खोले आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 10 रनों पर नाबाद लौटे।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending