Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भाई के लिए छोड़ी अपनी पढ़ाई, अब 2.4 करोड़ में हुआ नीलाम

Published

on

Loading

आईपीएल-8 के लिए सोमवार को हुई खिलाड़ि‍यों की नीलामी में बिल्कुल अनजान क्रिकेटर कोनगान्डा चारामन्ना करियप्पा यानी केसी करियप्पा को मिली कीमत से लोग हैरान हैं। 13 अप्रैल 1994 को जन्में करियप्पा की ख्याति एक रहस्यात्मक स्पिनर के रुप में है। करियप्पा की बेस प्राइस 10 लाख रुपए थी, लेकिन उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने 2.4 करोड़ रुपए में खरीदा। करियप्पा ने न तो रणजी खेला है और न ही इससे पहले कभी वह आईपीएल के हिस्सा थे। नीलामी में शामिल आठ में से छह टीमों के लोगों ने तो उनकी तरफ देखा भी नहीं, लेकिन केकेआर को उनमें काफी संभावना दिखी।

केसी करियप्पा बचपन में साधारण बच्चों की तरह ही थे। कर्नाटक के कुर्ग के रहने वाले करियप्पा के प्रोफेशनल क्रिकेट अपनाने की भी रोचक कहानी है। दरअसल, उनके पिता कोदावा समाज, बेंगलुरु में सुपरवाइजर की नौकरी करते हैं। घर से इकलौते नौकरी करने वाले उनके पिता की सैलरी 20 हजार रुपए प्रतिमाह है। कुछ साल पहले करियप्पा के बड़े भाई फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रहे थे। कोर्स की फीस अधिक होने के कारण परिवार परेशान था। ऐसे में, करियप्पा ने अपनी पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट पर फोकस करने का फैसला किया।kc cariappa cricketer

करियप्पा ने पढ़ाई छोड़ने के बाद ‘जावर्स क्रिकेट क्लब’ ज्वाइन किया। क्लब से जुड़ने के बाद करियप्पा ने टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया। काफी देर से क्रिकेट शुरू करने वाले करियप्पा धीरे-धीरे अपनी लगन और मेनत के बल पर आगे बढ़ने लगे। करियप्पा सामान्यत: तो लेग-स्पिन बॉलिंग करते हैं, लेकिन ऑफ-स्पिन भी उनकी कमाल की है।

करियप्पा चर्चा में कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के कारण आए। इसमें उन्होंने 6 मैचों में 11 विकेट लिए। 12 के एवरेज के साथ उनका बेस्ट 4 विकेट लेकर 19 रन रहा। केपीएल में करियप्पा बीजापुर बुल्स की ओर से खेले थे। वे अंडर 19 टीम में कर्नाटक की ओर से खेल चुके हैं। कर्नाटक रणजी टीम में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर शामिल हो चुके हैं।

कैलिस को बॉलिंग करना टर्निंग प्वॉइंट
करियप्पा को अच्छा दाम मिलने के पीछे साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस की महत्वपूर्ण भूमिका रही। दरअसल, 2014 में लगे चैम्पियंस लीग के दौरान 15 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप में करियप्पा ने साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस सहित कई दिग्गजों के साथ नेट पर बॉलिंग की थी। उनकी बॉलिंग से कैलिस सबसे अधिक प्रभावित थे और मैनेजमेंट को उन्हें टीम में शामिल करने की सलाह भी दी थी। इसके बाद से करियप्पा टीम के मेंटर शिंदे और वीडियो एनालिस्ट एआर श्रीकांत के संपर्क में थे। इसका खुलासा नीलामी के बाद केकेआर के ही एक अधिकारी ने किया।

2.4 करोड़ मिलने की वजह
चैम्पियंस लीग के दौरान हुए केकेआर के 15 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप में करियप्पा को शामिल किया गया था। इसके बाद केकेआर ने नवंबर, 2014 स्पॉन्सरशिप एग्रीमेंट भी करवाया था। नीलामी से पहले दिल्ली। डेयरडेविल्स के करियप्पा को खरीदे जाने की चर्चा थी। इसी वजह से केकेआर ने अधिक बोली लगाई, जिससे करियप्पा को अपनी टीम में शामिल कर सके। बता दें कि कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के दौरान करियप्पा ने केकेआर के स्टार खिलाड़ी मनीष पांडे को आउट किया था।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए USA ने 15 सदस्यीय टीम का किया एलान, भारतीय खिलाड़ियों की भरमार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी भारतीय मूल के मोनांक पटेल करेंगे। वहीं इस टीम में न्यूजीलैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन को भी जगह मिली है, जबकि भारतीय अंडर 19 के कप्तान रह चुके उन्मुक्त चंद इस टीम का हिस्सा नहीं बन पाए।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए घोषित हुई अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम में साल 2010 में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले सौरभ नेत्रवालकर को भी जगह मिली है। भारतीय अंडर 19 टीम साल 2010 में खिताब तो अपने नाम नहीं कर पाई लेकिन सौरभ के साथ उस टीम में मिले केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी थे। सौरभ ने इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम:

मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोनेस (उप-कप्तान), एंड्रीस गोस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेस्सी सिंह, मिलिंद कुमार, निसार्ग पटेल, नितीश कुमार, नोसतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रवालकर, शेडली वैन शेलक्विक, स्टीवन टेलर, शायान जाहांगीर।

रिजर्व प्लेयर – गजानंद सिंह, जुआनोए ड्रेसाडाले, यासिर मोहम्मद।

Continue Reading

Trending