Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

ब्रिस्बेन टेस्ट : भारत ने टॉस जीत 3 बदलावों के साथ बल्लेबाजी चुनी

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| भारतीय क्रिकेट टीम ने गाबा मैदान पर बुधवार को आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने इस मैच के लिए तीन बदलाव किए हैं। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टीम में वापसी की है, लिहाजा रिद्धिमान साहा को बाहर बैठना पड़ा। मोहम्मद समी के स्थान पर उमेश यादव अंतिम एकादश में हैं और स्पिन विभाग में कर्ण शर्मा के स्थान पर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला है।

आस्ट्रेलिया भी तीन बदलावों के साथ मैदान में उतरा है। नियमित कप्तान माइकल क्लार्क के स्थान पर शान मार्श को मौका मिला है। क्लार्क की जगह स्टीवन स्मिथ कप्तानी कर रहे हैं। जोस हाजेलवुड पदार्पण कर रहे हैं और पीटर सिडल के स्थान पर मिशेल स्टार्क को मौका मिला है। हाजेलवुड, रायन हैरिस का स्थान लेंगे, जो चोटिल हैं।

भारत को इस मैदान पर जीत का खाता खोलना है। भारत ने इस मैदान पर अब तक पांच मैच खेले हैं लेकिन उसे एक में भी जीत नहीं मिली है। अंतिम बार दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर दिसम्बर 2003 में सामना हुआ था, जो बराबरी पर छूटा था। खास बात यह है कि इस मैदान पर आस्ट्रेलिया 1988 के बाद से अब तक नहीं हारा है।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने एडिलेड में भारत को 48 रनों से हराया था। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में ही खेला जाना था लेकिन टेस्ट खिलाड़ी फिलिप ह्यूज की असमय मौत के कारण सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

आस्ट्रेलियाई टीम (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार) : डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), शान मार्श, मिशेल मार्श, ब्रैड हेडिन, मिशेल जानसन, मिशेल स्टार्क, नेथन लॉयन और जोस हाजेलवुड।

भारत (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार) : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, रविचंद्रन अश्विन, वरुण एरॉन, इशांत शर्मा और उमेश यादव।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending