Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ के कर्मचारी कर सकते हैं हड़ताल

Published

on

Loading

लंदन| ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के सामने पहली बार उनके कर्मचारियों की हड़ताल का खतरा मंडरा रहा है। उनके विंडसर महल के कर्मचारी कम वेतन और भत्ते की शिकायत को लेकर एकजुट हो गए हैं। समाचारपत्र ‘द टेलीग्राफ’ के अनुसार, महल के कर्मचारियों का वेतन 14,400 पाउंड (लगभग 21,000 डॉलर) वार्षिक से शुरू होता है। यानी उन्हें इतना कम वेतन मिल रहा है जो उनके जीवन-बसर के लिए नाकाफी है। लेकिन बगैर अतिरिक्त भुगतान के उनसे अतिरिक्त कार्य लिए जाते हैं, जैसे कि पर्यटकों के मार्गदर्शन के लिए और दुभाषियों व प्राथमिक उपचारकर्ता के रूप में उन्हें उनके साथ भेजा जाता है।

विंडसर के 200 में से 120 कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली ‘द पब्लिक एंड कॉमर्शियल सर्विसिस (पीसीएस) यूनियन’ ने कहा कि शाही परिवार ने कर्मचारियों को अतिरिक्त काम के लिए अतिरिक्त भुगतान करने का वादा तोड़ दिया है।

इस संबंध में यूनियन अपने सदस्यों के बीच 31 मार्च से 14 अप्रैल के बीच मतदान करवाएगा।

पीसीएस के महासचिव मार्क सरवोतका ने कहा, “यह शर्मनाक है कि कर्मचारियों को इतना कम वेतन दिया जाता है और उनसे उस तरह के काम मुफ्त करने की उम्मीद की जाती है, जिनसे शाही परिवार को कमाई होती है।”

विंडसर महल, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अधिवासित महल है। यहां हर साल लगभग 11 लाख आगंतुक आते हैं, जो इस महल में 1.7 करोड़ पाउंड से ज्यादा धनराशि खर्च करते हैं।

रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट, आगंतुकों से मिलने वाली इस राशि का उपयोग शाही महलों और उनकी वस्तुओं के रखरखाव में करता है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending