Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बैंकों में आज केवल बुजुर्ग बदल सकेंगे नोट, कुछ बैंक अपने ग्राहकों को भी देंगे सुविधा

Published

on

Loading

Senior-Citizens-Exchange-old-Currency-on-saturdayनई दिल्ली। आज शनिवार को नोटबंदी का 11वां दिन है। देश के कई हिस्सों में लोग अब भी लाइन में हैं लेकिन बैंकों ने इन लंबी लाइनों को देखते हुए बड़ा फैसला किया है। शनिवार को बैंकों में पुराने 500 और 1000 के नोट नहीं बदले जाएंगे। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने ऐलान किया है कि शनिवार को केवल बुजुर्ग बैंक में आकर पुराने नोट बदल सकेंगे, यानी बुजुर्गों के लिए बैंक आज खुले रहेंगे और बाकी लोगों के लिए बंद।

इतना ही नहीं रविवार होने की वजह से रविवार को बैंक बंद रहेंगे और शनिवार को बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को सेवाएं देंगे। आईबीए प्रमुख राजीव ऋषि ने कहा, ‘इन सभी दिनों हमारे ग्राहकों को परेशानी झेलनी पड़ी क्योंकि हम उनका काम नहीं कर सके। ऐसे में कई शाखाओं में हमारे मौजूदा ग्राहकों का काम अटका हुआ है। हमने तय किया है कि शनिवार को सिर्फ विशिष्ट रूप से अपने ग्राहकों के लिए काम करेंगे। बाहर के ग्राहकों के नोट शनिवार को नहीं बदले जाएंगे।’

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि शनिवार को केवल बुजुर्ग ही बैंक में लेन-देन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब सोमवार से फिर सभी लोग बैंक में पुराने नोट बदल पाएंगे।

वहीं वित्त मंत्रालय ने निर्देश जारी किया गया है कि कालेधन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसके अकाउंट में पैसे जमा किए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने इस बाबत सख्त निर्देश जारी किया है। बैंक अकाउंट होल्डर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending