Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘बुर्कीनी से ज्यादा खुले ब्रेस्ट फ्रांस का प्रतिनिधित्व करते हैं’

Published

on

फ्रांस में बुर्कीनी बैन, प्रधानमंत्री मैनुअल वॉल्स, खुले ब्रेस्ट फ्रांस का प्रतिनिधित्व, मैरीऐन के खुले ब्रेस्ट

Loading

फ्रांस में बुर्कीनी बैन, प्रधानमंत्री मैनुअल वॉल्स, खुले ब्रेस्ट फ्रांस का प्रतिनिधित्व, मैरीऐन के खुले ब्रेस्ट

burkini ban in france

फ्रांसीसी पीएम ने बुर्कीनी बैन को सही ठहराया

पैरिस। बुर्कीनी बैन पर एक विवादित बयान के कारण फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुअल वॉल्स की खूब आलोचना हो रही है। फ्रांस के प्रधानमंत्री ने कहा है कि मुस्लिम हेड स्कार्फ से ज्यादा खुले ब्रेस्ट फ्रांस गणराज्य की पहचान हैं। फ्रांस में महिलाओं के फुल स्विमसूट (बुर्कीनी) को बैन करने वाले मेयर्स को समर्थन करने के मुद्दे पर फ्रांसीसी पीएम एजुकेशन मिनिस्टर से भी भिड़ चुके हैं। उन्होंने अपने भाषण में मैरीऐन के खुले ब्रेस्ट को फ्रांस गणराज्य का प्रतीक बताते हुए बुर्कीनी बैन को सही ठहराया।

एक सरकारी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘फ्रांस की क्रांति का प्रतीक मैरीऐन के खुले हुए ब्रेस्ट हैं क्योंकि वह बच्चों को फीडिंग कराती हैं। वह परदे के भीतर नहीं हैं क्योंकि वह आजाद हैं और यही एक गणतंत्र की पहचान है।’ खुले ब्रेस्ट को फ्रांस का प्रतीक और मुस्लिम स्कार्फ को समस्या पैदा करने वाला बताने पर वह तमाम विपक्षी दल के नेताओं, इतिहासकारों और नारीवादियों के निशाने पर आ गए हैं। मैथिलडे लारेर, फ्रांसीसी क्रांति के एक प्रख्यात इतिहासकार ने ट्वीट किया, मैरीऐन के खुले ब्रेस्ट इसलिए हैं क्योंकि वह एक रूपक है। उन्होंने इसके बाद बताया कि मैरीऐन केवल क्लासिकल ऐल्यूजन्स है और कुछ नहीं।

अन्य इतिहासकारों ने भी वॉल्स की इतिहास की समझ पर सवाल खड़े किए। मैरीऐन 1848 में राजतंत्र की समाप्ति के बाद आधिकारिक तौर पर फ्रांस गणराज्य का प्रतीक बना। आज भी फ्रेंच पब्लिक सर्विस, आधिकारिक दस्तावेजों में यह प्रतीक अंकित होता है। एक इतिहासकार निकोलस लेबॉर्ग ने कहा कि वॉल्स मैरीऐन और 1830 की डेलाक्राइक्स की पेटिंग ऑफ लिबर्टी में कंफ्यूज हो रहे हैं। पेटिंग ऑफ लिबर्टी में ब्रेस्ट ढके हुए नहीं बल्कि खुले हुए हैं।

पेटिंग ऑफ लिबर्टी

कई लोगों का कहना है कि मैरीऐन ने अपना सिर एक हल्की फ्रिजियन कैप से ढका हुआ है जो आजादी और क्रांति का प्रतीक है। उसे कई रूपों में प्रदर्शित किया गया है। कभी ढके हुए रूप में तो कभी खुले ब्रेस्ट के साथ। ग्रीन पार्टी के एक पूर्व मंत्री सेसिल डफलॉट ने कहा, वॉल्स की मैरीऐन के खुले ब्रेस्ट की तारीफ करना कुछ फ्रांसीसी पुरुष नेताओं की महिलाविरोधी सोच को ही प्रदर्शित करता है जोकि बहुत ही अफसोसजनक है।

यूएन ने फ्रांस में बीच पर बुर्कीनी से बैन हटाने के लिए कहा था। यूएन ने कहा था कि यह एक मूर्खतापूर्ण कार्रवाई है इससे सुरक्षा की स्थिति बेहतर नहीं होगी बल्कि इससे धार्मिक असहिष्णुता बढ़ेगी। फ्रांस के कई मेयर्स ने बुर्कीनी पर बैन लगा रखा है लेकिन फ्रांस की सर्वोच्च अदालत ने पिछले हफ्ते एक जगह लगे बुर्कीनी बैन को हटा दिया था जिसका यूएन ने स्वागत किया था।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending