Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार : घट रही बाढ़, अब बीमारियों की बारी

Published

on

बिहार में घट रही बाढ़, अब बीमारियों की बारी, गंगा अब शांत, जलस्तर में काफी गिरावट, बाढ़ पीड़ित राहत शिविरों में

Loading

बिहार में घट रही बाढ़, अब बीमारियों की बारी, गंगा अब शांत, जलस्तर में काफी गिरावट, बाढ़ पीड़ित राहत शिविरों में

flood in bihar

पटना| बिहार के 12 जिलों में कहर बरपाने के बाद गंगा अब शांत होती नजर आ रही है। जलस्तर में काफी गिरावट आई है, लेकिन अभी भी चार लाख से ज्यादा बाढ़ पीड़ित राहत शिविरों में जिंदगी गुजारने को विवश हैं। लोगों को अब बीमारियों का डर सताने लगा है।

चिकित्सकों का भी मानना है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों की आशंका बनी रहती है। वैसे, स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग इन आंशकाओं के मद्देनजर तैयारी में जुट गए हैं। पटना के जाने माने चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ़ रवि विक्रम सिंह ने बताया कि बाढ़ के दौरान जगह-जगह जमा पानी में बैक्टीरिया पैदा होते हैं, जिस कारण सबसे पहले त्वचा संक्रमण जैसी बीमारी होती है। इसके बाद डायरिया व अन्य किस्म की बीमारियों का खतरा रहता है।

उन्होंने सलाह दी है कि लोग पानी को उबालकर पीएं और शरीर में आवश्यक खनिज तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी या पैक पानी का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “कई स्थानों पर लोग भूजल पर निर्भर होते हैं, वे जीवाणु संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए पानी में क्लोरीन मिला सकते हैं।”

सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ़ बी़ क़े सिंह के मुताबिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी उतरने के बाद बीमारियों की आशंका रहती है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में सफाई एवं स्वच्छता के अभाव से हैजा, दस्त फैलने और संक्रमण के विभिन्न प्रकारों के रोगों के फैलने की आशंका बढ़ जाती है। इस समय सुरक्षित और स्वच्छ पानी का सेवन किसी भी बीमारी से बचने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा, “बाढ़ से उबरे क्षेत्रों में गैस्ट्रोइंट्रोटाइटिस, मलेरिया, टाइफाइड, डायरिया, परलिया, नेत्र और चर्म रोग की आशंका भी बनी रहती है।”

इधर, राज्य के कई क्षेत्रों से बाढ़ का पानी निकल गया है, जबकि कई क्षेत्रों से अभी पानी निकल रहा है। कई क्षेत्रों में लोगों ने सड़क को ही शौचालय बना लिया है, जिससे बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। पटना के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां लोगों को काफी दूर पानी व कीचड़ से होकर घर तक जाना पड़ता है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी का दावा है कि राज्य में 80 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बलीचिंग पाउडर, बैमेक्सिन, चूना और जरूरी दवाएं स्टॉक की गई हैं। जरूरत पड़ने पर मुखिया के सहयोग से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को छिड़काव एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई सके। आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार बताते हैं कि बीमारियों की आंशका वाले क्षेत्रों में 291 से अधिक स्थायी एवं चलंत चिकित्सा शिविर स्थापित किया गया है, जहां 24 घंटे उपचार की सुविधा है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, प्रभावित जिलों के पंचायतों में मुखिया के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई है, जिसमें एक डॉक्टर, दो एएनएम तथा अन्य कर्मचारियों को शामिल किया गया है। यह टीम संबंधित क्षेत्रों में बीमार मरीजों की पहचान एवं उपचार में मदद करेगी। टीम को यह भी निर्देश दिया गया है कि बाढ़ का पानी उतरने के बाद किसी गांव में बीमारी से अधिक लोग पीड़ित हो रहे हैं, तो तत्काल इसकी सूचना सिविल सर्जन को दें, जिससे चिकित्सीय टीम वहां समय पर भेजी जा सके।

अधिकारियों का कहना है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 5,88,718 हैलोजन टैबलेट्स, 4,489 सांप काटने पर दी जाने वाली दवा एएसबीएस तथा 40,018 कुत्ता काटने पर दी जाने वाली दवा एआईवी स्टॉक किया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 574 चिकित्सा दलों को तैनात रखा गया है। इसके अलावा 210 पशु शिविरों की भी स्थापना की गई है। हाल में आई बाढ़ से राज्य के 12 जिलों के 2,173 गांवों की 41 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending