Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बहु-ब्रांड खुदरा में एफडीआई पर यथास्थिति बरकरार : जेटली

Published

on

Loading

नई दिल्ली| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि यद्यपि बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर उनकी पार्टी की राय से सभी अवगत हैं, फिर भी पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार द्वारा इस क्षेत्र में 51 फीसदी एफडीआई को दी गई अनुमति पहले की तरह लागू है। जेटली ने कहा, “इस विषय पर मेरी पार्टी और मेरी सरकार के विचार से सभी अवगत हैं। फिर भी अभी आधिकारिक स्थिति यह है कि पिछली सकार द्वारा लागू की गई पुरानी नीति जारी है।”

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर जेटली ने यहां संवाददाताओं से कहा, “आधिकारिक स्थिति अभी यही है। इस विषय पर वाणिज्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा है, वह मैं पढ़ नहीं पाया हूं। लेकिन इस विषय पर पार्टी और सरकार की एक ही राय है।”

जेटली से यह सवाल सीतारमण द्वारा गत सप्ताह ई-कॉमर्स क्षेत्र में एफडीआई को अनुमति देने के मुद्दे पर प्रमुख हितधारकों के साथ की गई चर्चा के आलोक में पूछा गया था।

बैठक के बाद सीतारमण ने कहा था, “हम मंत्रालय द्वारा इस पक्ष में या उस पक्ष में कोई रुख अख्तियार नहीं कर रहे हैं। हमने हर किसी की राय सुनी है। वास्तव में इतना ही काफी नहीं है। मैं कंपनियों और संगठनों के साथ और बैठकें करूंगी।”

जनवरी 2012 में संप्रग सरकार ने एकल ब्रांड खुदरा में 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति दे दी थी, लेकिन शर्त यह भी रखी थी कि वे कंपनियां 30 फीसदी सामान स्थानीय बाजार से खरीदेंगी। उसके बाद उसी वर्ष दिसंबर में सरकार ने बहु-ब्रांड खुदरा में भी 51 फीसदी एफडीआई को अनुमति दे दी थी।

इन अनुमतियों के बाद भी अबतक एक भी वैश्विक खुदरा कंपनी को देश में कदम रखने की अनुमति नहीं दी गई है।

 

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending