Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बल्लेबाजों की असफलता ने गेंदबाजों की मेहनत पर फेरा पानी 

Published

on

Loading

नई दिल्ली| इंदौर में जिस अंदाज से महेंद्र सिंह धौनी ने बल्लेबाजी की थी उससे लगा था कि खोया मैजिक टच उन्हें वापस मिल गया है पर जो कुछ राजकोट में हुए तीसरे एकदिवसीय मैच में दिखा, उससे वह आस मृग मरीचिका ही साबित हुई। गेंदबाजों ने जितनी मेहनत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 270 रनों पर रोका था, उस पर बल्लेबाजों की नाकामी ने पूरी तरह पानी फेर दिया।

ठीक है कि सिक्के की उछाल में मात खाते ही मेजबान बैक फुट पर आ गए थे, ऐसे सूखे विकेट पर जहां शाम को धूल उड़ती दिखी, और जहां ओस का नामोनिशान नहीं था, टारगेट का पीछा करना कोई आसान काम नहीं था। लेकिन भारतीयों का यह अपना आंगन था और वे जानते थे कि देश के इस भाग में नमी नही के बराबर रहती है।

ऐसे में शाम ढलने के बाद पिच को गेंदबाजों की चेरी बनना ही था। टीम प्रबंधन को इसके लिए विशेष रणनीति बनाने की जरूरत थी कि मध्य ओवरों के दौरान किन-किन गेंदबाजों को निशाना बना कर उन पर हमला करते हुए रनों की चाल को सात-साढ़े सात से आगे नहीं बढ़ने देना है। मगर जिन 30 और 40वें ओवरों के बीच यह किया जाना था, कोहली और धोनी की जोड़ी उस दौरान एकदम नकारा साबित हुई।

याद रखिए कि एक दिनी क्रिकेट के बदले नियमों के चलते, जिनमें गेंदबाजों को कुछ ताकत दी गई है, 250 रनों से ज्यादा का टारगेट पाने के लिए शीर्ष क्रम में किसी एक को अंत तक एक छोर संभाले रखना अपरिहार्य माना जाता है। अर्से बाद धीमी मगर अर्धशतकीय पारी खेले कोहली के वो तेवर कहीं नजर नहीं आए जो हम पूर्व में न जाने कितने अवसरों पर देख चुके हैं। धोनी के हेलीकाप्टर शाट्स की जो हल्की झलक इंदौर में मिली थी, वह यहां नदारत थी।

कोढ़ में खाज यह कि दोनों एक के बाद एक पैवेलियन की डगर थाम बैठे। सुरेश रैना एक बार फिर बिना खाता खोले नशा उखाड़ साबित हुए। रहाणे को बल्लेबाजी क्रम में रैना के भी नीचे उतारना किसी हाराकिरी से कम नहीं था। रोहित ने भाग्यशाली अर्धशतक जरूर लगाया पर वह भी जरूरत के समय पतली गली थाम बैठे।

कभी स्पिन के सम्मुख लाजवाब भारतीय बल्लेबाजों की इस विधा में श्रेष्ठता भी किस कदर सवालों के घेरे में आ गई है, यह भी कम सोचनीय नहीं। हालिया दिनों में इंग्लैंड रहा हो या आस्ट्रलिया, उनके सामान्य से स्पिनर्स ने भी भारतीय बल्लेबाजों की बोलती बंद कर दी थी। श्रीलंकाई रंगना हेराथ के कहर की बाबत हर कोई जानता है।

यहां भी कलाई के स्पिनर इमरान ताहिर हों या पार्ट टाइमर डुमिनी भारतीय बल्लेब्जों को कभी भी निरंकुश नहीं होने दे रहे। फिर, जब डेथ ओवरों के दौरान आप यदि हरभजन, पटेल और भुवनेश्वर से प्रति ओवर बारह रन ठोकते हुए जीत की उम्मीद बांधे तो यह मूर्खों के स्वर्ग में रहने के समान सोच ही कही जाएगी।

18 रन की इस नजदीकी हार ने भारतीय गेंदबाजों का जरूर दिल तोड़ा होगा। विशेषकर उनके स्पिनर्स का जिन्होंने अंतिम दस ओवरों में दक्षिण अफ्रीकियों को बांध कर रख दिया था और डि कॉक के शतक के बावजूद डीविलियर्स, मिलर और डुमिनी जैसों के होते टीम 270 पर सीमित होकर रह गई। यह कम बड़ी बात नहीं। धोनी का अमित को इंदौर में बैठाने के पाप का यहां परिमार्जन फला जरूर मगर अंत में सब बेकार बन कर रह गया।

टीम प्रबंधन को अगले मुकाबले के लिए नए सिरे से रणनीति बनानी होगी। अपन का तो यह मानना है कि रहाणे नंबर चार पर उतरें और धोनी उसी छठे क्रम पर खेलें जहां से उन्होंने न जाने कितनी बार जीत की गौरव गाथा अपने बल्ले से लिखी है और हां लगातार असफल रैना की जगह रायडू को अब भी क्या मौका नहीं मिलेगा?

साथ ही भुवनेश्वर का यह दावा, कि वह अन्य किसी गेंदबाज की तुलना में गेंद को ज्यादा स्विंग करा सकते हैं, तब साबित हो सकेगा जब वह बल्लेबाज को छोड़ने वाली यानी आउट स्विंग गेंद स्थायित्व के साथ डाले। क्या वह ऐसा करने में कामयाब होंगे या चयनकर्ता अगले दो मैचों के लिए घोषित टीम से उनका पत्ता साफ कर देंगे, यह देखना दिलचस्प रहेगा।

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending