Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

वीडियो

बच्चों के हाथों से छीन सकती है पेंसिल और पेन

Published

on

Loading


ब्रिटेन में हुए एक शोध के बाद दावा किया गया है कि बच्चों के लिए टचस्क्रीन खतरनाक है। स्मार्टफोन और टैबलेट के अधिक इस्तेमाल से बच्चों की अंगुलियों की मांसपेशियां सही ढंग से विकसित नहीं हो पाती है। साथ ही इसके प्रभाव से बच्चों को पेन या पेंसिल पकडऩे में मुश्किल हो सकती है। ब्रिटेन के हॉर्ट ऑफ इंग्लैंड फाउंडेशन ने इस मामले में अध्ययन किया है और इसके नुकसानदायक प्रभाव के बारे में बताया है।
फाउंडेशन के एनएचएस ट्रस्ट की प्रधान पीडियाट्रिक थेरेपिस्ट सैली पायने ने इस बारे में कहा है कि बच्चे जो स्कूल आ रहे हैं उनके हाथ मजबूत और निपुण नहीं हैं, जो 10 साल पहले देखने को मिलती थी। सैली का कहना है पेंसिल पकडऩे और चलाने के लिए बच्चों की अंगुलियों की बारीक मांसपेशियों पर मजबूत नियंत्रण होना चाहिए। टचस्क्रीन के इस्तेमाल से बच्चों की मांसपेशियों में बहुत कम उम्र में ही अकडऩ आने लगती है, जिससे वह देर तक पेन या पेंसिल नहीं पकड़ पाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों को स्मार्टफोन या टैबलेट देने के बजाए पेंटब्रश या क्रेयॉन पकड़ाना चाहिए।
लंदन की ब्रूनेल यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च क्लिनिक चलाने वाली मेलिसा प्रूंटी का कहना है कि तकनीक के अधिक इस्तेमाल के चलते कई बच्चों में लिखने का हुनर देर से विकसित हो सकता है। यह क्लिनिक लिखावट समेत बचपन में सीखे जाने वाले अन्य कौशल की जांच करता है।

लाइफ स्टाइल

होम्योपैथी से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां, देखें वीडियो

Published

on

Loading

Continue Reading

Trending