Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

प्रयास होगा, किसानों का बीमा प्रीमियम सरकार भरे : शिवराज

Published

on

सीहोर,मध्य प्रदेश,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,किसान बीमा योजना,बीमा कंपनियां किसानों

Loading

सीहोर | मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां सोमवार को कहा कि प्रदेश में किसान बीमा योजना को और प्रभावी बनाया जाएगा, ताकि किसानों को योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। साथ ही यह भी प्रयास किए जाएंगे कि किसानों के बीमा का प्रीमियम सरकार भरे। मुख्यमंत्री ने सीहोर जिले के शाहगंज में कृषि महोत्सव का शुभांरभ करते हुए कहा कि अभी तक बीमा कंपनियां किसानों से बीमा की राशि तो ले लेती है, लेकिन प्राकृतिक आपदा की स्थिति में उनके नुकसान की भरपाई नहीं हो पाती। अब ऐसी फसल बीमा योजना बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें किसानों को क्षति होने की स्थिति में न्यूनतम राशि की भरपाई हो।

उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में बनने वाली नई बीमा नीति में प्रीमियम की राशि केंद्र और राज्य भरें, ऐसे प्रयास किए जाएंगे। खेती-किसानी को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा उठाए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए चौहान ने कहा कि किसान अंतरवर्तीय फसलें लें। उद्यानिकी फसलों की खेती अब अधिक लाभप्रद है। मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों से मिट्टी परीक्षण कर जैविक उर्वरकों के उपयोग की सलाह दी। उन्होंने कहा कि एक ओर तो रासायनिक उर्वरकों को खरीदने के लिए किसानों को अनाप-शनाप कीमत चुकानी पड़ती है, वहीं दूसरी ओर मिट्टी की उपजाऊ क्षमता पर भी इसका गहरा विपरीत प्रभाव पड़ता है।

चौहान ने बताया कि प्रदेश के हर विकासखंड मुख्यालय पर मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। अगले तीन साल में प्रत्येक किसान के पास उसके खेती की मिट्टी का स्वास्थ्य कार्ड होगा।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending