Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

प्याज संकट : मिस्र से 18,000 टन प्याज का आयात

Published

on

Loading

नई दिल्ली | देश में जैसे-जैसे प्याज की कीमतें बढ़ रही है, भारत बड़ी मात्रा में मिस्र से प्याज का आयात कर रहा है। देश ने पिछले दो महीनों में मिस्र से 18,000 टन प्याज का आयात किया है। प्याज की कीमत देश में 60-70 रुपये तक पहुंच गई है। मिस्र से आयातित प्याज देशभर की मंडियों में पहुंच रहे हैं।

मिस्र के प्राधिकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, देश ने अगस्त-सितंबर 2015 के दौरान भारत को 18,000 टन प्याज का निर्यात किया है। मिस्र जल्द ही प्याज की इतनी ही अतिरिक्त मात्रा भारत को फिर निर्यात करने वाला है। भारत में मिस्र से प्याज का आयात 2015-16 में बढ़कर लगभग 35,000 टन हो सकता है, जो 2014-15 के 567 टन से कहीं अधिक है।

भारत के प्याज उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश की वजह से प्याज की फसल नष्ट हो गई थी। व्यापारियों द्वारा प्याज की जमाखोरी की भी रपटें भी हैं, जिसके कारण देश में प्याज की किल्लत बढ़ गई है और इसके दाम में इजाफा हुआ है। दिल्ली में मदर डेयरी के बूथों पर प्याज 40 रुपये प्रति किलोग्राम से कम दर पर बेचे जा रहे हैं, जो बढ़ती मांग के कारण कई बार सुबह 6.30 बजे तक ही बिक जाते हैं। भारत प्याज संकट के उबरने के लिए मिस्र और अफगानिस्तान से प्याज का आयात कर रहा है।

 

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending