Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पीएम ने की ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की प्रगति की समीक्षा

Published

on

Narendra-modi

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरी विकास, पेयजल आपूर्ति तथा स्वच्छता मंत्रालयों, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री को सभी राज्यों में शौचालय निर्माण की प्रगति की जानकारी दी गई।

स्थिति की व्यापक समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने संबद्ध अधिकारियों को विशेषकर ऐसे राज्यों के साथ समन्वय का निर्देश दिया जो शौचालय निर्माण के कार्य में पीछे हैं। नमामि गंगे कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया की गंगा नदी के किनारे की आबादियों में शौचालय निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने तथा मनोदशा में बदलाव के प्रयासों की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे प्रयासों के साथ आध्यात्मिक नेताओं को जोड़ा जाना चाहिए, विशेषकर जगन्नाथ यात्रा और कुंभ मेले जैसे समागमों के अवसर पर। उन्होंने कहा कि सरकारी माध्यमों के जरिए प्रेरणा के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कारों का गठन किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों में क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि विदेशों में भारतीय समुदाय में स्वच्छ भारत के प्रति बहुत दिलचस्पी पैदा हुई हैं और इसका लाभ हमें उठाना चाहिए। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू तथा ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बिरेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

नेशनल

पीएम मोदी का राहुल गांधी पर निशाना, कहा- अमेठी से भागकर रायबरेली में रास्ता खोज रहे हैं

Published

on

Loading

बर्धमान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बर्धमान में एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि शायद दुनिया में कोई इंसान कल्पना तक नहीं कर सकता है कि ईश्वर रूपी जनता जनार्दन इतने आशीर्वाद बरसाएं और लगातार बरसाएं। आप भी जानते हैं अगर पद-प्रतिष्ठा की लालसा हो पीएम पद की लालसा हो तो एक बार इंसान पीएम की शपथ ले ले फिर उसके जीवन में ऊंचाई को प्राप्त हो ही जाती है। इतिहास में नाम दर्ज हो ही जाता है। लोगों को लगता है कि मोदी जी 2 बार पीएम रहे दुनिया में इतना नाम हो गया, अरे कभी तो आराम करो। मैं मौज करने के लिए पैदा नहीं हुआ हूं। मैं खुद के लिए जीना नहीं चाहता हूं। मैं 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने के लिए निकला हूं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने राहुल गांधी को लेकर कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि राहुल गांधी दो जगहों से चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शहजादे वायनाड सीट हारने वाले हैं।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन वोट के भूखे लोगों की पहले 2 चरणों में लुटिया डूब चुकी है। अब ये खुलेआम एक नया खेल लेकर आए हैं। अब ये कहते हैं कि मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करो। पीएम मोदी ने कहा कि जिहाद क्या होता है, ये हमारे देश के लोग भली-भांति जानते हैं। हमारे देश में दशकों से ये वोट जिहाद का खेल पर्दे के पीछे चलता था, चुपचाप चलता था। पहली बार वो इतने हताश और निराश हो चुके हैं कि अब वोट जिहाद की अब सार्वजनिक घोषणा कर रहे हैं। इसीलिए, वोट जिहाद की इस अपील पर कांग्रेस का शाही परिवार, TMC का परिवार और Left का परिवार चुप है। यानी INDI अलायंस के सारे चट्टे-बट्टे वोट जिहाद से सहमत हैं।

पीएम मोदी ने रैली में कहा कि मैंने कहा था इनकी सबसे बड़ी नेता चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं करेंगी। वह डर के मारे भाग जाएंगी और वह भाग करके राजस्थान गईं और राज्य सभा में आईं। मैंने पहले ही बता दिया था कि शहजादे वायनाड में हारने वाले हैं और हार के डर से जैसे ही वायनाड में मतदान समाप्त होगा वह दूसरी सीट खोजने लग जाएंगे। उनके सारे चेले-चपाटे कह रहे थे कि अमेठी आएंगे, लेकिन अब अमेठी से भी इतना डर गए कि वहां से भागकर रायबरेली में रास्ता खोज रहे हैं। ये लोग घूम-घूमकर सबको कहते हैं डरो मत। मैं भी आज उनको कहता हूं, और बड़े जी भर के कहता हूं, अरे डरो मत, भागो मत।

Continue Reading

Trending