Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

पिता संग फेरी लगाकर बेचते थे पान मसाला, अब अरबों के घोटाले में आरोपी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। रोटोमैक पेन कंपनी के प्रमुख विक्रम कोठारी द्वारा कई बैंकों को 800 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कानपुर में उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की। कोठारी कानपुर स्थित रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, लेकिन शायद बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि आज इतनी बड़ी कंपनी चलाने वाला ये ‘कोठारी’ कभी अपने पिता के साथ साइकिल से पान-मसाला बेचने का काम किया करता था।

Related imageजी हां। विक्रम और उनके पिता ने अपना व्यवसाय पान-मसाला बेचकर शुरू किया। खबरों के मुताबिक़, विक्रम कोठारी के पिता एक समय कानपुर में साइकिल चलाकर पान मसाला की बिक्री किया करते थे। जैसे-जैसे बाजार में ‘पान पराग’ की पकड़ मजबूत होती गई। वैसे-वैसे कोठारी ग्रुप का बिजनेस नई ऊंचाई पर पहुँचने लगा लेकिन यही उंचाई आगे चलकर कोठारी ग्रुप के बंटवारे की वजह बन गया।

पारले प्रोडक्ट के डिस्ट्रिब्यूशन को भी ले लिया-

पान-मसाले से अच्छा-ख़ासा कारोबार स्थापित करने के बाद कोठारी ग्रुप ने 60 के दशक में पारले प्रोडक्ट का कानपुर क्षेत्र का डिस्ट्रिब्यूशन ले लिया। इससे परिवार आर्थिक तौर पर और मजबूत हो गया। इस दौरान कानपुर शहर में पान मसाले का पहला ब्रैंड ‘बादशाह पसंद’ बंद हो गया। और इसी बीच ‘पान बहार’ को टक्कर देने के लिए मार्केट में ‘पान-पराग’ को लाया गया। जिसने देखते ही देखते लोगों का टेस्ट बदल दिया और तब ‘पान-पराग’ लोगों की पहली पसंद बन गया 70 के दशक की शुरुआत में 5 रुपए में 100 ग्राम मिलने वाले पान मसाले ने बाजार में खूब धूम मचाई।

Image result for vikrama kothari and his family

लोगों के दिलोंदिमाग पर छा गया ‘पान-पराग’-

धीरे- धीरे इस पान मसाले ने देश-विदेश में ऐसी धूम मचाई कि पान मसाले का दूसरा नाम ही ‘पान पराग’ हो गया। इसके बाद पान-पराग ने खाड़ी देशों, अमेरिका और यूरोप तक अपनी धमक जमाई। व्यापार के हर दिन नई ऊंचाई छूने और लगातार बढ़ते कारोबार ने ग्रुप को बुलंदियों तक पहुंचा दिया। इस बीच ग्रुप की तरफ से पान मसाले के अलावा ‘रोटोमैक पेन’, ‘यस मिनरल वॉटर’ भी लॉन्च किया गया। इन प्रोडक्ट को भी बाजार में एक अलग पहचान हासिल हुई।

Related imageभारी कीमत बनी बंटवारे की वजह-

कहते है पैसों की लालच इंसान को अंधा बना देती है। और फिर इसकी चकाचौंध में लोगों को अपने खुद के रिश्ते दिखाई नही पड़ते। कुछ ऐसा ही हुआ कोठारी परिवार में। बिजनेस की बुलंदियों पर पहुंचे कोठारी परिवार में अचानक अनबन शुरू हो गई।

Image result for vikrama kothari and his familyमीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मनसुख अपने छोटे बेटे दीपक के साथ थे, तो विक्रम कोठारी दूसरी तरफ। कहते हैं कि विक्रम को ग्रुप से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए 1,250 करोड़ रुपये की डील हुई थी, जिसमें 750 करोड़ रुपये विक्रम को कैश भी दिए गए थे।

Image result for vikrama kothari and his family

बंटवारे के बाद विक्रम ने यस ब्रैंड से नमकीन के अलावा ‘दम’ पान मसाला और ‘ब्रेन कंप्यूटर्स’ को बाजार में उतारा, लेकिन इनमें से किसी को भी बाजार में इसको कुछ ख़ास तवज्जो नहीं मिली। जिसके बाद दोस्तों से मशवरा कर विक्रम ने स्टॉक मार्केट और रियल एस्टेट में भारी निवेश करना शुरू किया और आशातीत सफलता हासिल की।

 

 

 

Continue Reading

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending