Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पटना भगदड़ : जांच दल ने सरकार को दिए कई सुझाव

Published

on

Loading

पटना| बिहार की राजधानी पटना राजधानी पटना के गांधी मैदान में विजयदशमी के दिन रावण दहन के दौरान मची भगदड़ का मुख्य कारण अफवाह, अंधेरा और भीड़ प्रबंधन में कमी को माना गया है। इसके लिए जांच दल ने जिला प्रशासन, जिला पुलिस प्रशासन, पटना नगर निगम और यातायात पुलिस को दोषी पाया है। जांच दल ने अपनी जांच रिपार्ट में सरकार को कई सुझाव भी दिए हैं। भगदड़ में 33 लोग मारे गए थे और 30 लोग घायल हुए थे।

जांच दल में शामिल बिहार के गृह सचिव आमिर सुबहानी और अपर पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने शनिवार को रिपोर्ट सार्वजनिक करते हुए संवाददाताओं को बताया कि घटना के बाद सरकार ने जांच दल को घटना के कारणों और परिस्थितियों तथा घटना में प्रशासनिक कमी की जांच करने का निर्देश दिया था।

गृह सचिव ने कहा कि भगदड़ मचने का मुख्य कारण गांधी मैदान के दक्षिणी गेट पर केबल तार का गिरा होना और उसमें बिजली का करंट का अफवाह फैलना है। उन्होंने कहा कि गांधी मैदान के आसपास अंधेरा तथा कार्यक्रम के बाद भीड़ के निकलने के दौरान यातायात की समुचित व्यवस्था नहीं होना भी इतनी बड़ी घटना का कारण बनी।

जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि कई प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी भी हैं, जो अपनी ड्यूटी से उस दौरान अनुपस्थित थे। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट शुक्रवार को मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को सौंप दिया गया था।

सुबहानी ने कहा कि दोषी पाए गए अधिकारियों पर कारवाई की प्रक्रिया जल्द प्रारंभ की जाएगी। किसी एक अधिकारी की जिम्मेदारी तय करने से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं के लिए कोई एक अधिकारी जिम्मेदार नहीं हो सकता, बल्कि यह सामूहिक जिम्मेदारी होती है।

जांच दल में शामिल दोनों अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान आतंकवादी घटना के सबूत नहीं मिले।

अधिकारियों ने कहा कि जांच के दौरान तत्कालीन जिलाधिकारी मनीष कुमार तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज का बयान दर्ज किया गया था। साथ ही उन दंडाधिकारियों का भी बयान दर्ज किया गया था, जो गांधी मैदान में उस दिन ड्यूटी पर थे। इसके अलावे पीड़ित, पीड़ित के परिवारों और प्रत्यक्षदर्शियों के बयान भी दर्ज किए गए।

अपर पुलिस महानिदेशक पांडेय ने बताया कि रिपोर्ट में कई सुझाव भी सरकार को दिए गए हैं। गांधी मैदान में चार बड़े गेट, एक नियंत्रण कक्ष, निगरानी टावर का निर्माण करवाने और बड़े कार्यक्रम के दौरान साउंड सिस्टम तथा रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करने के सुझाव सरकार को दिए गए हैं।

इसके अलावे किसी बड़े कार्यक्रम के एक दिन पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को व्यक्तिगत रूप से व्यवस्था का निरीक्षण करने का सुझाव भी दिया गया है।

विजयदशमी के दिन गांधी मैदान के अतिरिक्त पटना के कुछ और स्थानों पर भी ‘रावण दहन’ कार्यक्रम का आयोजन करने की अनुशंसा जांच रिपोर्ट में सरकार से की गई है।

उल्लेखनीय है कि गांधी मैदान में हुई भगदड़ की जांच के लिए बिहार सरकार ने दो सदस्यीय जांच दल का गठन किया था, जिसमें सुबहानी और पांडेय शामिल थे।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending