Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पटना के गांधी मैदान में पूरे बिहार की झलक

Published

on

पटना,गांधी-मैदान,पेंटिंग,सिक्की-कला,स्वच्छ,मंदिरों,गुरुद्वारा,पर्यटन-स्थल,मुख्यमंत्री-नीतीश-कुमार,मिले-सुर-मेरा-तुम्हारा

Loading

पटना | पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में बिहार दिवस पर आयोजित तीन दिवसीय समारोह के दौरान लोगों को यहां मगध, वैशाली, मिथिला, भोजुपर और अंगिका क्षेत्र की संस्कृतिक झलक देखने को मिल रही है। यहां मधुबनी पेंटिंग, सिक्की कला, काष्ठ कलाकारी सहित बिहार की समस्त कलाएं कला प्रेमियों को लुभा रही हैं।

समृद्घ बिहार, शिक्षित बिहार, स्वच्छ बिहार बनाने की दिशा में सभी सरकारी स्टॉलों पर लोगों को इसकी जानकारियां दी जा रही हैं तथा गैर सरकारी स्टॉलों पर कलाकार अपने हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार के मंदिरों, गुरुद्वारा, पर्यटन स्थल और सरकारी योजनाओं की जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के स्टॉल में लोगों को दी जा रही है। इधर, श्रम संसाधन विभाग के स्टॉल पर आधार कार्ड तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया जा रहा है। बिहार दिवस पर ‘जीविका’ के हाट में लगे 15 स्टॉलों पर बिहार की कलाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है और स्वरोजगार की इच्छुक महिलाओं को भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं। हाट में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है।

मधुबनी पेंटिंग के स्टॉल पर इंदिरा देवी अपनी तमाम सहयोगियों के साथ मौजूद हैं। इंदिरा बताती हैं कि वह पिछले 10 वषरें से पटना में अपनी पेंटिंग लेकर आती हैं। उन्होंने बताया कि उनके स्वयं सहायता समूह में आज 2,000 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं, जो पेंटिंग के अलावा विभिन्न तरह का स्वरोजगार अपनाए हुई हैं। इधर, मधुबनी के राजनगर की रंभा अपनी मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन यहां कर रही हैं। वह अपनी कला से जुड़े लोगों के बारे में बताती हैं कि वे लोग शिल्प संघ का संचालन कर रहे हैं और उनकी पेंटिंग पूरे देश में जाती है। कला स्टॉल पर लगी फोटो प्रदर्शनी को भी लोगों की खूब सराहना मिल रही है। छायाकार शैलेंद्र की ‘छठ’ की थीम और अभिषेक की ‘बिहार की बेटियां’ थीम की तस्वीर को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

बिहार दिवस के मौके पर लेजर शो के जरिए लोगों को बिहार का इतिहास दिखाया जा रहा है। इसके अलावा कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को गांधी मैदान में बिहार दिवस के मुख्य समारोह का उद्घाटन किया था। बिहार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम 24 मार्च तक जारी रहेगा। ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ की थीम पर तीन दिवसीय इस समारोह को मुख्यमंत्री ने महिलाओं को समर्पित किया है।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending