Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पंजाब में मुठभेड़ खत्म, सभी आतंकवादी ढेर

Published

on

Loading

दीनानगर (पंजाब)। पंजाब के दीनानगर कस्बे में आंतकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच लगभग 11 घंटों से जारी मुठभेड़ सोमवार शाम खत्म हो गई। पुलिस सूत्रों ने मामले की जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पंजाब पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकवादी मार गिराए गए। वहीं एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, दो होमगार्ड और तीन नागरिकों सहित छह लोगों की इस हमले में मौत हो गई। एक अधिकारी ने कहा कि इलाके को पूरी तरह नियंत्रण में लिया जा रहा है।

गुरदासपुर के पुलिस उपायुक्त अभिनव त्रिखा ने कहा, “अब तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है।” पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पंजाब पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे तलाशी अभियान के बाद ही इस हमले में मारे गए आतंकवादियों के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी। राज्य पुलिस के विशेष बल ने आतंकवादियों के सफाए का जैसे ही संकेत दिया, पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुमेध सिह सैनी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुलिस थाने के अंदर गए।

उल्लेखनीय है कि अत्याधुनिक हथियारों से लैस आतंकवादियों ने सुबह 5.30 बजे कई जगह गोलियां बरसाईं, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ उनकी 11 घंटे से अधिक समय तक मुठभेड़ चली।

पंजाब में लगभग दो दशक बाद यह कोई बड़ा आतंकवादी हमला हुआ। आतंकवादी सेना की वर्दी में थे। आतंकवादी सड़क किनारे एक ढाबा मालिक की हत्या कर उसकी कार में दीनापुर के बस स्टैंड पहुंचे और वहां जम्मू जाने वाली बस पर गोलीबारी करने के बाद थाने का रुख किया। आतंकवादी सुबह करीब 5.30 बजे थाने के भीतर घुस गए, जहां से वे निरंतर गोलीबारी कर रहे हैं। सुरक्षा बल बाहर से उनका मुकाबला कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि दोनों ओर से जारी गोलीबारी में पुलिस अधीक्षक बलजीत सिंह शहीद हो गए। उन्हें मुठभेड़ के दौरान सिर में गोली लगी, जिसमें वह गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे और अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

अधिकारियों ने आशंका जताई कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। एक पुलिस उपनिरीक्षक ने कहा कि आतंकवादियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी की और मुझे कंधे में गोली लगी। माना जा रहा है कि आतंकवादी पाकिस्तान सीमा की ओर से आए हैं। पंजाब में गुरदासपुर जिले का दीनानगर शहर जम्मू एवं कश्मीर की सीमा से सटा है और यह भारत-पाकिस्तान सीमा से भी कुछ ही दूरी पर है।

हमले के कुछ ही देर बाद नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की। वहीं, पंजाब के अधिकारियों ने कहा है कि किसी को भी बंधक नहीं बनाया गया। मोदी ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की।

आतंकवादियों के पाकिस्तान से होने की अटकलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “यदि हम पर हमला होता है तो हम माकूल जवाब देंगे। हम पाकिस्तान के साथ शांति चाहते हैं, लेकिन राष्ट्र के सम्मान की कीमत पर नहीं।” उन्होंने हमले के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक डी. के. पाठक से बात की और उन्हें भारत-पाकिस्तान सीमा पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए।
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने समाचार पत्र ‘द हिंदू’ से कहा कि ऐसा लगता है कि इस हमले की योजना पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) द्वारा बनाई गई।

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ से 235 किलोमीटर दूर स्थित दीनानगर जम्मू एवं कश्मीर से दूरी 25 किलोमीटर और भारत-पाकिस्तान सीमा से दूरी मात्र 15 किलोमीटर है। उधर, अमृतसर-पठानकोट रेल खंड पर सोमवार को पांच जिंदा बम मिले, जिन्हें सुरक्षा बलों ने सावधानीपूर्वक निष्क्रिय कर दिया। बम दीनानगर से पांच किलोमीटर दूर परमानंद रेलवे स्टेशन के नजदीक एक छोटे पुल की रेल पटरियों पर मिले। इन्हें बड़ी चालाकी के साथ रेल पटरियों से जोड़ा गया था।

रेल पटरियों पर बम होने की सूचना मिलने के बाद इससे गुजरने वाली रेलगाड़ी को उस स्थान से 200 मीटर दूर ही रोक दिया गया। यह हमला पटियाला में रविवार को पंजाब विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की मौजूदगी खालिस्तान समर्थक नारेबाजी के एक दिन बाद हुआ है। यह 31 अगस्त, 1995 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के बाद राज्य में पहला बड़ा आतंकवादी हमला है।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending