Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नोटबंदी से आरबीआई की साख दांव पर : चिदंबरम

Published

on

Loading

नोटबंदी से आरबीआई की साख दांव पर : चिदंबरम

कोलकाता | भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर वाई. वी. रेड्डी के विचार का समर्थन करते हुए पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि नोटबंदी ने आरबीआई की साख दांव पर लगा दी है। जब उनसे पूछा गया कि क्या आरबीआई की स्वायत्तता खत्म हो चुकी है, तो उन्होंने कहा, “इस मुद्दे पर इस सवाल का जवाब हां है।”

चिदंबरम ने कहा, “पूरी प्रक्रिया के उलट..नोटबंदी की सिफारिश आरबीआई की ओर से होने के बजाय, सरकार ही आरबीआई को नोटबंदी का सुझाव दे रही है।”

नोटबंदी से जुड़े घटनाक्रम को लेकर चिदंबरम ने कहा, “सात नवंबर को आरबीआई बोर्ड की बैठक बुलाई जाती है। क्या इसके लिए लिखित नोटिस जारी किया गया था? वे हमें यह नहीं बताएंगे। इस बैठक में कितने लोगों ने हिस्सा लिया, वे यह भी नहीं बताएंगे। क्या बैठक के लिए कोई एजेंडा पत्र तैयार किया गया था? क्या बैठक का पूरा ब्योरा तैयार किया गया है, वे नहीं बताएंगे। बैठक कितनी देर चली, वे नहीं बताएंगे।”

चिदंबरम ने कहा, “मुझे मिली सूचना के अनुसार यह बैठक आधा घंटा चली थी और सरकार को सिफारिशें दी गईं। मंत्रिमंडल सिफारिश का इंतजार कर रहा था। मंत्रिमंडल को कैसे पता कि आरबीआई नोटबंदी की सिफारिश करने वाला है? सब कुछ ऊपर से मिले आदेशानुसार हुआ।”

चिदंबरम ने आगे कहा, “इस मामले में यहां आरबीआई की साख दांव पर लगा दी गई, जैसा कि पूर्व गवर्नर रेड्डी का कहना है।”

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि यदि मेरे कार्यकाल में नोटबंदी की गई होती तो मैं पद से इस्तीफा दे देता।

प्रादेशिक

इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, देहरादून के अस्‍पताल में थे भर्ती

Published

on

Loading

देहरादून। इस्‍कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्‍यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार को निधन हो गया। हृदय संबंधी बीमारी के चलते उन्‍हें तीन दिन पहले देहरादून के सिनर्जी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से भक्तों में शोक की लहर है।

इस्कॉन मंदिर के डायरेक्टर कम्युनिकेशन इंडिया बृजनंदन दास ने बताया कि 5 मई को शाम 4 बजे नई दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज दो मई को दूधली स्थित मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां वह अचानक फिसलकर गिर गए थे। इससे उन्हें चोट लगी थी। उनका तीन दिनों से सिनर्जी अस्पताल में इलाज चल रहा था। भक्त उनके आखिरी दर्शन दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में कर सकेंगे। सोमवार को उनकी देह को वृंदावन ले जाया जाएगा। इसका समय अभी तय नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

Trending