Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में ड्रोन का प्रयोग प्रतिबंधित

Published

on

काठमांडू,नेपाल सरकार,विनाशकारी भूकंप,ड्रोन,विदेशी मीडिया,वीडियो

Loading

काठमांडू | नेपाल सरकार ने 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद देश में ड्रोन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार को ड्रोन से संवेदनशील जानकारियां लीक होने और बहुमूल्य विरासती इमारतों की अवैध रूप से तस्वीरें लिए जाने की आशंका है। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि नेपाल में ड्रोन उड़ाने से पहले अनुमति लेनी होगी।

नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद से कुछ विदेशी मीडिया और अन्य सहायता एजेंसियों ने भूकंप से हुई तबाही को दिखाने और सूचना प्रसारित करने के लिए ड्रोन का प्रयोग किया था। नागरिक उड्डयन एजेंसी ने दावा किया है कि कुछ एजेंसियों ने ड्रोन का प्रयोग नेपाल की बहुमूल्य विरासतों की तस्वीरें और वीडियो लेने के लिए किया है, जिनका बाद में दुरुपयोग हो सकता है।

प्राधिकरण ने कहा कि नेपाल में शोध में दिलचस्पी रखने वाले और ड्रोन की सहायता की जरूरत रखने वालों को पहले नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की अनुमति लेने की आवश्यकता होगी, लेकिन उन्हें प्रतिबंधित क्षेत्रों में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति ड्रोन उड़ाने पर स्थानीय नागरिक उड्डयन कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप की रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.9 थी, जिसमें 7,500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending