Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

नीतीश ने सिस्टर निर्मला के निधन पर शोक जताया

Published

on

पटना,बिहार,मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,मिशनरीज ऑफ चैरिटी,प्रमुख सिस्टर निर्मला,पश्चिम बंगाल

Loading

पटना | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को मिशनरीज ऑफ चैरिटी की प्रमुख सिस्टर निर्मला के निधन पर शोक जताया। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा, “पद्मविभूषण सिस्टर निर्मला आजीवन गरीबों की सेवा के प्रति समर्पित थीं। वह मदर टेरेसा से प्रभावित होकर मिशनरीज ऑफ चैरिटी से जुड़ी थीं। मानवता की सेवा ही उनका सबसे बड़ा कर्म और धर्म था।”

नीतीश ने कहा, “उनके निधन से पश्चिम बंगाल ही नहीं, बल्कि पूरे देश को अपूरणाीय क्षति हुई है।” मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिरशांति तथा उनके अनुयायियों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना

प्रादेशिक

अयोध्या : बड़े हो गए राम मंदिर प्रांगण में लगाए गए कोविदार के वृक्ष, फोटो की गई जारी

Published

on

Loading

अयोध्या। अयोध्या के निर्माणाधीन श्री राममंदिर प्रांगण में लगाये गये कोविदार वृक्ष बढ रहे है। आज पहली बार समस्त श्रद्धालु सनातनी हिंदुओ हेतु इन कोविदार वृक्षों की फ़ोटो जारी की गई है जिन्हे देखने की मांग लंबे समय से की जा रही थी।

कोविदार के अयोध्या के राजचिह्न होने के प्रमाण वाल्मिकी रामायण के 84 वें और 96 वें सर्ग में मिलता है। अयोध्या शोध संस्थान के शोध प्रकल्प पर कार्य करते हुये इंडोलाजिस्ट ललित मिश्र के प्रयत्न से मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन श्री नृप्रेंद्र मिश्र की संस्तुति पर कोविदार के पौधे रोपे गये थे। इस प्रकार श्री राम की राजधानी अयोध्या की खोई हुई विरासत को कलियुग में संरक्षित किया जा सका|

कालिदास से लेकर तुलसीदास जी तथा रामायण पर टीवी सीरियल बनाने वाले रामानंद सागर भी उस कोविदार वृक्ष को जो अयोध्या के ध्वज को सुशोभित करता था, पहचान नहीं पाये थे। कुबेर टीले में कुल छह हरे भरे कोविदार वृक्ष लहरा रहे हैं जिनकी उंचाई छ से आठ फ़ीट तक हो चुकी है। कोविदार सबसे तेजी से बढने वाले पौधों में गिना जाता है।

Continue Reading

Trending