Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नीति आयोग के 100 दिन पूरे

Published

on

नीति आयोग, मध्यावधि मूल्यांकन, राष्ट्रीय विकास एजेंडे, रिन्यूएबल एनर्जी ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट एंड एक्सपो

Loading

नई दिल्ली| नीति आयोग के 100 दिन शनिवार को पूरे हो गए। इसके साथ ही सरकार 12वीं योजना (2012-17) का मध्यावधि मूल्यांकन शुरू करेगी, जो उसकी शीर्ष प्राथमिकता है। इसके तहत प्रगति का जायजा लिया जाएगा, ताकि आवश्यक सुधारात्मक कदम उठाने के लिए किसी रणनीति को अंतिम रूप दिया जा सके। यहां एक बयान में कहा गया, “इस मौके का उपयोग संचालन परिषद की बैठक में जिस राष्ट्रीय विकास एजेंडे पर चर्चा हुई थी, 12वीं पंचवर्षीय योजना 2012-17 के बाकी बचे दो वर्षो में उसके सतत क्रियान्वयन के लिए उस एजेंडे को बुनने में भी किया जा रहा है।” नीति आयोग ने 100 दिनों के दौरान किए गए कार्यो का जिक्र करते हुए कहा कि नीति आयोग की संचालन परिषद ने राज्यों से अनुरोध किया है कि वे परियोजनाओं के क्रियान्वयन में विलंब का कारण बनने वाले मुद्दों को सुलझाने के लिए उचित औद्योगिक तंत्र विकसित करें।

संचालन परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद कृषि विकास और गरीबी उन्मूलन से निपटने के लिए दो कार्यबल गठित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक राज्य इन विषयों पर कार्यबल गठित करेंगे। केंद्रीय बजट 2015-16 में नीति आयोग के तहत अटल नवाचार मिशन एआईएम, स्वरोजगार एवं प्रतिभा उपयोग सेतु और एकीकृत राष्ट्रीय कृषि बाजार स्थापित करने की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परिषद के अध्यक्ष और अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया उसके उपाध्यक्ष हैं। बिबेक देबरॉय और वी.के. सारस्वत परिषद के पूर्णकालिक सदस्य और नौकरशाह सिंधुश्री खुल्लर मुख्य कार्यकारी हैं।

नीति आयोग द्वारा किए गए अन्य कार्यो में शामिल हैं-

– केंद प्रायोजित योजनाओं को युक्तिसम्मत बनाने पर उप समूह की पहली बैठक नीति आयोग में 27 मार्च, 2015 को आयोजित की गई।

– नीति आयोग पर एक ई-बुक लांच की गई।

– नीति आयोग की प्रथम पहल के रूप में ‘भारत की नवीकरणीय विद्युत कार्ययोजना 2030- त्वरित नवीकरणीय विद्युत व्यवस्थापन की दिशा में’ नामक रपट रिन्यूएबल एनर्जी ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट एंड एक्सपो में जारी की गई।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending