Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिवाली न बने पशुओं के लिए परेशानी का सबब

Published

on

Loading

नई दिल्ली| दिवाली उत्सव आपके लिए भले ही मौज-मस्ती का मौका हो, लेकिन पालतू पशुओं और सड़कों पर रहने वाले हजारों पशुओं के लिए यह परेशानी का सबब बन जाता है। हजारों ऐसे पशु हैं जो हर वर्ष आतिशबाजी की चपेट में आकर जल जाते हैं। दिवाली के लिए परामर्श जारी करते हुए पशु अधिकार संगठन ‘ह्यूूमन सोसायटी इंटरनेशनल’ ने पालतू पशुओं को घर के भीतर रखने की सलाह दी है।

सलाह के मुताबिक पालतु पशुओं में सुनने की क्षमता ज्यादा होती है इसलिए तेज आवाज से घबराकर ये सुरक्षित ठिकाने की तलाश में भाग सकते हैं।

संगठन के भारत में प्रबंध निदेशक एन.जी. जयसिम्हा के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “आतिशबाजी और उत्सव सड़कों पर मौजूद जानवरों या पालतू पशुओं में भय और तनाव उत्पन्न कर सकता है।”

जयसिम्हा के मुताबिक, “रोशनी के इस खूबसूरत पर्व को मनाते हुए हमें अपनी जिम्मेदारी का ख्याल रखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जानवरों के लिए पर्यावरण को सुरक्षित और आरामदेह रखें।”

संगठन की सलाह के मुताबिक, दिवाली पर लाइट, लैंप्स और दीए से रोशनी करें जो कि पर्यावरण और पशुओं के लिए अनुकूल हैं।

तेज रोशनी, ध्वनि और रंग पशुओं में भय और दुविधा उत्पन्न कर सकते हैं।

किसी भी पशु आश्रय स्थल या चिड़ियाघर के नजदीक पटाखे फोड़ने से बचें। तेज आवाज से पशु डर सकते हैं और आतिशबाजी से उन्हें चोट पहुंच सकती है।

 

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending