Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली महिला आयोग की सेनेटरी नैपकिन को टैक्‍स मुक्त रखने की सिफारिश

Published

on

सेनेटरी नैपकिन डीसीडब्ल्यू, दिल्ली महिला आयोग, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, जीएसटी,

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति जयहिंद ने शनिवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से सेनेटरी नैपकिन को जीएसटी के तहत ‘पूरी तरह से करमुक्त’ रखने की सिफारिश की।

डीसीडब्ल्यू, दिल्ली महिला आयोग, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, जीएसटी,

Delhi Commission for Women (DCW) chief Swati Maliwal

जेटली को लिखे पत्र में स्वाति ने कहा कि हाल ही में जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) की सूची में सेनेटरी नैपकिन पर 12 फीसदी टैक्‍स लगाया गया है। इससे यह गरीब परिवारों की पहुंच से बाहर
हो जाएगा।

उन्होंने लिखा, “चूंकि महिलाओं के लिए माहवारी एक प्राकृतिक नियम है, इसलिए इस अवधि के दौरान देह की स्वच्छता और देश की प्रत्येक महिला नागरिक का स्वाभाविक और मौलिक अधिकार है। सेनेटरी नैपकिन जो करोड़ों महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण है, उस पर कर लगाया जाना अनुचित है।”

उन्होंने कहा, “मैं इस पत्र के माध्यम से दिल्ली महिला आयोग की तरफ से सेनेटरी नैपकिन को पूरी तरह से कर मुक्त बनाने की सिफारिश करती हूं।” स्वाति ने यह भी कहा कि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, सांसद सुष्मिता देव और कई अन्य महत्वपूर्ण नेताओं ने भी सेनेटरी नैपकिन को करमुक्त बनाने की सिफारिश की है।

 

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending