Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

दाऊद इब्राहिम के करीबी को अमेरिका में जेल

Published

on

Loading

कराची। एक पाकिस्तानी मुद्रा परिवर्तक को धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) की साजिश रचने के आरोप में अमेरिका में 68 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। इस व्यक्ति का संबंध माफिया डॉन दाऊद इब्राहीम से बताया गया है। ‘डॉन’ ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ताफ खानानी पहले ही एक साल मियामी जेल में बिता चुका है। उस पर फ्लोरिडा की एक अदालत ने 2,50,000 डॉलर का जुर्माना लगाया है। उसे 29 मार्च को सजा सुनाई गई।

अभियोजन पक्ष के इस अनुरोध पर कि खानानी ने जांच में सहयोग किया है, उसके खिलाफ बाकी के 13 धनशोधन के मामलों को खारिज कर दिया गया। अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट के अनुसार, इसके ग्राहकों में चीनी, मैक्सिकन और कोलंबियाई अपराध समूह और नामित आतंकवादी संगठन शामिल थे।

अमेरिका में गिरफ्तार किए जाने के कुछ महीने बाद ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने नवंबर 2015 में कहा था, “माना जा रहा है कि खानानी के संबंध लश्कर-ए-तैयबा, दाऊद इब्राहिम, अलकायदा और जैश-ए-मोहम्मद से हैं।”

दाऊद इब्राहीम 1993 के मुंबई विस्फोट मामले में भारत में वांछित है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, दाऊद अब पाकिस्तानी नागरिक के तौर पर पाकिस्तान में रह रहा है। हालांकि, इससे पाकिस्तान इनकार करता है।

अक्टूबर 2016 में हस्ताक्षर किए गए याचिका समझौते के अनुसार, खानानी ने अपना जुर्म कबूला और प्रासंगिक अपराध से जुड़ी सटीक और पूरी जानकारी देने पर सहमत हो गया। समझौते में कहा गया था कि अभियोजन पक्ष सजा के दौरान नरमी की सिफारिश करेगा क्योंकि खानानी ने अपराध की जांच के दौरान अधिकारियों की सहायता की है।

जांच में तीन देशों अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूएई की छह कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय किया गया। अदालत ने खानानी को जेल ब्यूरो की हिरासत में भेज दिया। अदालत ने यह भी सिफारिश की वह अपने समय में फ्लोरिडा की एक स्थानीय सुविधा में अपनी सेवाएं देगा। रिहा होने के बाद उसे आव्रजन अधिकारियों को सौंपा जाएगा जो उसके निर्वासन की कार्यवाहियां पूरी करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में खाई में गिरी बस, 28 की मौत

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बस ग्वादर से क्वेटा जा रही थी। इसी दौरान बस का एक टायर फट गया और अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए बसिमा सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सूत्रों ने कहा, कुछ घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।” ।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर सरफराज बुगती ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि इस कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री शरीफ और बुगती ने अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया है।

सीएम बुगती ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। पाकिस्तान में सड़कों की हालत खराब होने से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह निवेश की कमी बताई जा रही है।

 

Continue Reading

Trending