Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दक्षेस शिखर सम्मेलन के एजेंडे के लिए बैठक आरंभ

Published

on

Loading

काठमांडू| दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) के 18वें शिखर सम्मेलन का एजेंडा तैयार करने के लिए संयुक्त सचिव स्तर की एक दिवसीय बैठक शनिवार को शुरू हुई। बैठक में दक्षेस शिखर सम्मेलन को लेकर काठमांडू के घोषणापत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नेपाल के विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे ने शुक्रवार को कहा, “दक्षेस के सदस्य राष्ट्रों के विदेश मंत्रालयों के संयुक्त सचिव बैठक में भाग लेंगे और दक्षेस से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।”

पांडे ने कहा कि सार्क प्रोग्रामिंग कमिटी का 49वां सत्र जरूरत पड़ने पर काठमांडू के घोषणापत्र में बदलाव और सुधार भी कर सकता है, जो सदस्य राष्ट्रों को पहले ही भेजे जा चुके हैं।

दक्षेस शिखर सम्मेलन के 32 सूत्री काठमांडू घोषणापत्र में पिछले समझौतों और संधियों के क्रियान्वयन पर बल देते हुए शांति और समृद्धि के लिए सदस्य राष्ट्रों के बीच एकजुटता बढ़ाने की बात कही गई है।

सार्क प्रोग्रामिंग कमिटी द्वारा तैयार एजेंडा विदेश सचिव स्तरीय बैठक या सार्क स्टैंडिंग कमिटी को भेजा जाएगा, जो घोषणापत्र पर विचार या बदलाव करेगी।

स्टैंडिंग कमिटी की बैठक 23-24 नवंबर को रखी गई है।

दक्षेस मंत्रियों की परिषद का 36वां सत्र 25 नवंबर को आयोजित बैठक में जरूरत पड़ने पर सचिव स्तर की बैठक की सिफारिशों के आधार पर एजेंडे में सुधार कर अंतिम घोषणापत्र तैयार करेगा।

दक्षेस शिखर सम्मेलन 26 नवंबर से शुरू होगा, जिसमें सभी सदस्य राष्ट्रों के प्रमुख हिस्सा लेंगे।

नेशनल

दिल्ली के CM केजरीवाल का बड़ा दावा, कहा- इंडिया गठबंधन को मिलेगा 300 से अधिक सीटों का जनादेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में इंडिया गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव के चरण पूरे हो रहे हैं, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि बीजेपी सरकार को जनता खारिज करती जा रही है। पांचवें चरण के मतदान के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि चार जून को यह सरकार जा रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब यह स्पष्ट हो चुका है कि देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। मेरा यह दावा है कि जिस विश्वास से जनता हमें वोट दे रही है, हम उसपर खरे उतरेंगे और एक निष्पक्ष और स्थित सरकार जनता को देंगे, जो जनता के हित में काम करेगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल अमित शाह दिल्ली आए थे और उन्होंने यह कहा कि आम आदमी पार्टी के लोग पाकिस्तानी समर्थक हैं। मैं उनसे यह पूछना चाहता हूं कि उनको मुझसे परेशानी है तो वो मुझे गालियां दें, देश को क्यों गाली दे रहे हैं। क्या दिल्ली में हमें सरकार बनाने का मौका देने वाले लोग पाकिस्तान समर्थक हैं। अमित शाह पद के अहंकार में हैं और देशवासियों को गालियां दे रहे हैं। उन्हें शायद यह नहीं पता है कि चार जून को उनकी पार्टी की सरकार नहीं बन रही है। योगी आदित्यनाथ भी आए और मुझे गालियां देने लगे, मुझे गाली देने से क्या होगा, उनकी पार्टी के नेता ही उन्हें उत्तर प्रदेश के सीएम पद से हटाना चाहते हैं। यह बात उन्हें समझनी चाहिए।

Continue Reading

Trending