Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

तोड़-फोड़ के जोड़ पर कार्यशाला में नवाचार पर चर्चा

Published

on

तोड़-फोड़ के जोड़ कार्यशाला, नवाचार पर चर्चा

Loading

लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ एवं इन्नोवेशन सेन्टर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0 ने एक साथ मिलकर तोड़-फोड़ के जोड़ विषय पर कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। नवाचार कार्यशाला के तीसरे कार्यक्रम के दूसरे  दिन की शुरूआत एक लोक प्रिय विज्ञान व्याख्यान के साथ हुई। यह कार्यशाला आई.टी.आई. के विद्यार्थियों के लिए है जिसमें आई.टी.आई. अलीगंज के विभिन्न व्यवसायों के कुल 80 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

इस विज्ञान व्याख्यान को आंचलिक विज्ञान नगरी के परियोजना समायोजक उमेश कुमार ने प्रस्तुत किया। इस विज्ञान व्याख्यान में नवाचार क्या होता है, किसको कहते हैं, उसकी उपलब्धियाँ व प्रकार के बारे में रोशनी डाली गई।  साथ ही नवाचार का दैनिक जीवन, प्रौद्योगिकी/ शिक्षण संस्थाओं, समाज व औद्योगिक क्षेत्र में इसके महत्व पर भी रोशनी डाली गयी। इस इन के उपरान्त प्राकृतिक जल-शीतक, बुनाई के क्षेत्र मंर नवाचार, मच्छरों को नष्ट करने वाला सौर ऊर्जा पर आधारित उपकरण, बहुउद्देश्यीय पकाने वाला वर्तन, पानी में तैरती हुई साबुन, विना बिजली का फ्रिज, गैस से चलने वाली स्त्री (प्रेस), चालक रहित कार व दृष्टिविहीनों के लिए प्रिंटर जैसे नवाचारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डा0 डी0 के0 श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक संरचना/नवप्रर्वतन के पीछे एक जिज्ञासा होती है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद इस प्रकार के जिज्ञासु लोगों के प्रति निरन्तर कार्यशील है एवं यह भी अवगत  कराया कि इस तरह के कार्यक्रम आगे भी होते रहेंगें।

कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियो ने खिलौने, मैकेनिकल टूल्स, घरेलू उपकरणो आदि को पूरी तरह से खेलकर, उनकी कार्यप्रणालियो को समझा। इसके पश्चात प्रतिभागियों ने अपने नवविचारो को विशेषज्ञो के साथ सांझा किया एवं कार्यशाला के अन्त में उन्होने आंचलिक विज्ञान नगरी की कार्यशाला का भ्रमण किया वहां उन्हे कार्यशाला की बारीकियो से भी अवगत कराया गया। अन्त में प्रतिभागियो को कार्यशाला का प्रमाण-पत्र भी वितरित किया गया।

Continue Reading

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending