Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

तेज गेंदबाजों पर टिकी भारत की उम्मीदें

Published

on

shami-umesh-mohit

Loading

कोलकाता। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में चल रहे आईसीसी विश्व कप-2015 में अब तक भारत के तेज गेंदबाजों ने न सिर्फ अपने शानदार प्रदर्शन से अपने प्रशंसकों का दिल जीत लिया है, बल्कि खिताब बचाने के लिए अब वे मुख्य उम्मीद बन चुके हैं।

इतिहास पर गौर करें तो भारत अब तक जब-जब विश्व कप जीतने में सफल रहा है तो उसमें तेज गेंदबाजों का उल्लेखनीय योगदान रहा है। इस बार मोहम्मद शमी 17 विकेट लेकर भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं, तो पिछली बार भारत को चैम्पियन बनाने में अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान ने 21 विकेट चटकाए थे और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के साथ विश्व कप-2011 के शीर्ष गेंदबाज रहे थे।

तेज गेदंबाज कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय टीम 1983 में पहली बार विश्व चैम्पियन बनने में सफल रही थी और उस टूर्नामेंट में तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी ने 18 विकेट चटकाए थे और टूर्नामेंट के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे थे। बिन्नी के अलावा मदन लाल (17 विकेट) दूसरे स्थान पर रहे थे। शमी को हालांकि पूर्व दिग्गजों जैसा प्रदर्शन करने के लिए अभी काफी दूरी तय करनी है, लेकिन इतना तो निश्चित ही कहा जा सकता है कि वह बिल्कुल सटीक दिशा में जा रहे हैं और गुरुवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी उनसे यह लय बरकरार रखने की उम्मीद है।

विश्व कप में शमी को उनके साथी तेज गेंदबाज उमेश यादव का भी भरपूर साथ मिला है। उमेश भी अब तक 14 विकेट हासिल कर चुके हैं और टीम के सेमीफाइनल तक के सफर में अहम साबित हुए हैं। भारतीय गेंदबाजी के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि विश्व कप से ठीक पहले आस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट श्रृंखला और एकदिवसीय त्रिकोणीय श्रृंखला में वे बुरी तरह फ्लाप रहे थे और विश्व कप के लिए उनको लेकर चिंताएं जताई जा रही थीं। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह विश्व कप में पूरी बिसात ही पलट दी है उससे प्रशंसकों का दिल बाग-बाग है।

भारतीय गेंदबाजों ने विश्व कप में इतिहास रचते हुए अब तक खेले सभी सात मैचों में अपनी विपक्षी टीमों को ऑल आउट करने का कारनाम कर डाला। भारतीय गेंदबाजों ने बीते सात मैचों में 70 विकेट हासिल किए हैं और इसमें भी 43 विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाए हैं।
अब भारतीय गेंदबाजों की सिडनी क्रिकेट मैदान पर आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एक और बड़ी परीक्षा है, जिसे पास करने में इन तेज गेंदबाजों से एक बार फिर काफी उम्मादें हैं।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending