Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

तुर्की के राष्ट्रपति ने रूसी राजदूत की हत्या की निंदा की

Published

on

राष्ट्रपति रिसेप तईप, तुर्की के राष्ट्रपति, टेलीविजन संदेश, राजदूत आंद्रे कार्लोव, विदेश मंत्रालय

Loading

राष्ट्रपति रिसेप तईप, तुर्की के राष्ट्रपति, टेलीविजन संदेश, राजदूत आंद्रे कार्लोव, विदेश मंत्रालय

अंकारा | तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन ने अंकारा में सोमवार को रूसी राजदूत की हत्या की ²ढ़ता से निंदा करते हुए इस कृत्य को तुर्की-रूस संबंधों को बर्बाद करने के उद्देश्य के रूप में एक ‘उकसावा’ करार दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एर्दोगन ने एक टेलीविजन संदेश में कहा,

“इस क्षेत्र के लिए तुर्की-रूस संबंध महत्वपूर्ण हैं और जिसका इन संबंधों को नुकसान पहुंचाने का इरादा है वह अपने अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करने वाला है।” तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बातचीत की थी, जिन्होंने इस मामले की जांच के लिए रूसी सुरक्षा अधिकारियों को तुर्की भेजने की पेशकश की है।

तुर्की के विदेश मंत्री मेललुत कावूसोग्लू की मंगलवार को मास्को में अपने रूसी और ईरानी समकक्षों के साथ सीरिया को लेकर वार्ता की संभावना है।  तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोव की सोमवार को काले रंग का सूट पहने एक बंदूकधारी ने उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी, जब वह अंकारा में ‘रशिया थ्रू तुर्क आइस’ नामक एक कला प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

तुर्की के सुरक्षा सूत्रों ने बताया बंदूकधारी “अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो चिल्ला रहा था। जब हमारे भाई इतने समय से सुरक्षित नहीं है तो तुम्हें सुरक्षा का आनंद नहीं उठाना चाहिए। जो भी इस अत्याचार में शामिल रहे हैं वह एक-एक कर इसका भुगतान करेंगे। मुझे केवल मौत ही यहां से दूर ले जा सकती है।”

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयुलू के अनुसार, हमलावर को घटनास्थल पर मार गिराया गया है। उसकी पहचान 22 वर्षीय तुर्की पुलिस अधिकारी मेवलुत मर्त अलटिनतास के रूप में हुई है। उसने अंकारा में दंगा रोधी पुलिस में सेवाएं दी हैं। इस हमले में घायल तीन अन्य लोगों को अंकारा के गुवेन अस्पताल ले जाया गया है। इस हमले की तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कड़ी निंदा की है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending