Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

इस्तांबुल : मातम में बदला नए साल का जश्न, नाइट क्लब में गोलीबारी, 39 मरे

Published

on

Loading

terrorist attack in trkey

इस्तांबुल। तुर्की के शहर इस्तांबुल में रविवार तडक़े प्रसिद्ध नाइट क्लब में नए साल की पार्टी के दौरान एक बंदूकधारी ने गोलीबारी कर 39 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और 69 अन्य को घायल कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि हमलावर की तलाश जारी है। दैनिक हुर्रियत के मुताबिक, आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलु ने संवाददाताओं से कहा, “सूचना के मुताबिक हमलावर अकेला था। उसने कोट और पैंट पहन रखी थी, जब वह अंदर दाखिल हुआ। ऐसी भी सूचना है कि उसने अन्य कपड़े में बाहर जाने की कोशिश की। उसे पकडऩे की कोशिशें जारी हैं।”

सोयलु के मुताबिक, मृतकों में से 20 की पहचान कर ली गई है। इनमें से 16 विदेशी नागरिक हैं, जबकि पांच तुर्की के नागरिक हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘एनादोलु’ की रिपोर्ट के अनुसार, हमला व्यस्त बेसिक्तास इलाके के रीना नाइटक्लब में हुआ। पारिवारिक एवं सामाजिक नीति मंत्री फातिमा बैतूल सायन काया ने बताया कि घायलों में सऊदी अरब, मोरक्को, लेबनान और लीबिया के नागरिक शामिल हैं।

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि मृतकों में एक इजरायली महिला भी शामिल है। बेल्जियम के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे डर है कि मरने वालों में बेल्जियम का भी एक नागरिक शामिल है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि हमले का मकसद अभी साफ नहीं है। उन्होंने आतंकी समूहों पर अराजकता फैलाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

एर्दोगान ने एक बयान में कहा, “वे हमारे लोगों को हतोत्साहित करना चाहते हैं, हमारे देश को अस्थिर करना चाहते हैं। लेकिन, हम एक देश के रूप में उन्हें उनका गंदा खेल खेलने नहीं देंगे। हम अपना संयम बनाए रखते हुए और एकजुट होंगे।” 69 घायलों में चार की हालत गंभीर है।

हमले में खुद को छिपाकर बचाने वाले एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि पता नहीं कितने हमलावर थे, लेकिन उसने एक आदमी को गोली चलाते देखा। इस आदमी के पैर में गोली लगी है। उसने कहा, “वे पागल लोग हर चीज पर गोली चला रहे थे।” इस्तांबुल के गवर्नर वासिप साहिन ने बताया कि हमलावर ने नाइट क्लब में घुसने से पहले बाहर एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक की हत्या कर दी। इसके बाद उसने क्लब के भीतर पार्टी कर रहे लोगों पर ताबड़तोड़ गोली चलानी शुरू कर दी।

कहा जा रहा है कि हमले के समय क्लब में 700 लोग थे। फिलहाल किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अधिकारी इसे आतंकियों की करतूत बता रहे हैं। तुर्की की कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नाइट क्लब बॉस्पोरस खाड़ी के पास होने की वजह से कुछ लोगों ने गोलीबारी से बचने के लिए समुद्र में छलांग लगा दी। उन्हें बचाने के लिए तटरक्षकों ने अभियान शुरू किया।

घटना की चौतरफा निंदा हो रही है अमेरिका ने इसे साल 2017 का पहला आतंकवादी हमला करार दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि नाटो के सहयोगी (तुर्की) पर हुए हमले से आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष का संकल्प और मजबूत हुआ है। अमेरिका ने साथ ही अपने नागरिकों से उस इलाके में नहीं जाने को कहा है, जहां हमला हुआ है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने नागरिकों की इन ‘पागलपनभरी हत्याओं’ की निंदा की है और कहा है कि आतंकवाद से लडऩा हम सभी की साझा जिम्मेदारी है।

Continue Reading

नेशनल

आज थमेगा तीसरे चरण के प्रचार का शोर, पीएम मोदी करेंगे ताबड़तोड़ जनसभाएं

Published

on

Loading

लखनऊ। आज लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे फेज की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रोड शो करेंगे। इससे पहले वे राम मंदिर में रामलला के दर्शन भी करेंगे। इसके अलावा इटावा और लखीमपुर खीरी में भी उनकी जनसभा है। राहुल गांधी आज तेलंगाना के आदिलाबाद और महबूबनगर में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे।

मालूम हो कि, इस चुनाव में सभी की निगाहें दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों पर हैं। इंडिया ब्लॉक और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए, जोकि लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं। जहां इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस, आप, टीएमसी जैसे राजनीतिक दल शामिल हैं, वहीं एनडीए में भाजपा, पीएमके, जेडीयू आदि सदस्य दल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल :

चरण 1- 19 अप्रैल (मतदान संपन्न)

चरण 2- 26 अप्रैल (मतदान संपन्न)

चरण 3- 7 मई

चरण 4 – 13 मई

चरण 5 – 20 मई

चरण 6 – 25 मई

चरण 7 – 1 जून

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती होगी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

 

Continue Reading

Trending