Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ ने म्यांमार के पोलियो टीकाकरण अभियान को सराहा

Published

on

Loading

नपेडा| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने म्यांमार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देश के 102 नगरों में शुरू किए गए पोलियो टीकाकरण अभियान की सराहना की है। डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ द्वारा सोमवार को जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि इस अभियान के तहत पांच साल तक की उम्र के 14 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसकी शुरुआत दिसंबर के पहले सप्ताह में की जाएगी।

राखिन, चिन, मैगवे, बागो और अयेयारवाडी जैसे 15 अति जोखिम क्षेत्रों सहित पूरे देश में टीकाकरण अभियान कई दौर में चलाए जाएंगे।

देश के 15 अति जोखिम वाले क्षेत्रों में तीन दौर का टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पहले दौर का टीकाकरण पांच से सात दिसंबर के बीच, दूसरे दौर का 26-28 दिसंबर के बीच और तीसरे दौर का टीकाकरण 16-18 जनवरी को होगा।

देश के अन्य 87 नगरों में जनवरी-फरवरी 2016 में दो अतिरिक्त टीकाकरण अभियान के दौर चलाए जाएंगे।

देश में इस अभियान के तहत पांच साल तक के 14 लाख बच्चों के टीकाकरण के लिए 38 लाख पोलियो रोधी दवा की खुराक की आवश्यकता होगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending