Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप के नस्लीय बयान पर 6 व्यापारिक नेताओं ने दिया इस्तीफा

Published

on

Loading

वाशिंगटन, 16 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के श्वेत श्रेष्ठतावादियों को लेकर दिए बयान के बाद से निर्माण परिषद से व्यापार क्षेत्र के छह नेता इस्तीफा दे चुके हैं। इस क्रम में ताजा इस्तीफा अमेरिका के अग्रणी श्रमिक नेता रिचर्ड ट्रमका ने दिया है।

1.25 करोड़ सदस्यों वाले श्रमिक संगठन एएफएल-सीआईओ के अध्यक्ष ट्रमका ने मंगलवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की और कहा, मैं एक ऐसे राष्ट्रपति की परिषद का हिस्सा नहीं हो सकता, जो धर्माधता और घरेलू आतंकवाद को बर्दाश्त करता हो।

समाचार एजेंसी एफे ने ट्रमका के हवाले से कहा, राष्ट्रपति ट्रंप का आज (मंगलवार को) दिया गया बयान केकेके और नव नाजीवादियों को लेकर कल (सोमवार को) दिए गए उनके बयान से अस्वीकारोरिक्त है।

ट्रंप ने इसी साल जनवरी में करीब दो दर्जन सदस्यों वाली अमेरिकन मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल का गठन किया था। इस परिषद का काम समय-समय पर बैठक कर ट्रंप को नौकरियों के सृजन को लेकर सुझाव देना था।

समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा था कि वर्जीनिया के चार्लोट्सविले में श्वेत श्रेष्ठतावादियों के खिलाफ रैली के दौरान हुई हिंसा के लिए ‘दोनों पक्ष’ जिम्मेदार हैं।

ट्रंप के इस बयान के बाद ही ट्रमका ने इस्तीफे की घोषणा की।

एएफएल-सीआईओ की पूर्व डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ अर्थशाी थीया ली ने भी इस परिषद से इस्तीफा दे दिया है।

चार्लोट्सविले में शनिवार को हुई हिंसा के दौरान एक नव नाजीवादी व्यक्ति ने नस्लवाद विरोधी एक महिला की हत्या कर दी थी। घटना के बाद आए ट्रंप के बयान को लेकर चार व्यापारिक नेता पहले ही परिषद से किनारा कर चुके हैं।

अलायंस फॉर अमेरिकन मैन्युफैक्चरिंग के अध्यक्ष स्कॉट पॉल ने मंगलवार को ट्रंप की मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल से इस्तीफा दे दिया था।

इस्तीफा देते हुए स्कॉट ने ट्विटर पर लिखा था, मेरे लिए करने वाली यह सबसे ठीक चीज है।

पॉल से पहले इंटेल के मुख्य कार्यकारी ब्रायन क्रजानिक, मर्क के अध्यक्ष केनेथ सी. फ्रेजियर और अंडर ऑर्मर के संस्थापक केविन प्लैंक ने सोमवार को मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल से इस्तीफा दे दिया था।

ट्रंप ने मंगलवार को कहा था, चार्लोट्सविले में हुई नस्लीय हिंसा के लिए ‘दोनों पक्ष’ बराबर जिम्मेदार हैं। एक समूह जो खराब है, और एक दूसरा समूह है जो उनसे भी अधिक हिंसक है।

परिषद से सदस्यों के इस्तीफा देने को कमतर करते हुए ट्रंप ने कहा कि सरकार द्वारा अमेरिका के अंदर उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव बनाने के चलते सदस्यों ने इस्तीफा दिया।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending