Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

जल्द ही ऑनलाइन मिलने लगेगा नया एलपीजी कनेक्शन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। गैस कनेक्शन की चाहत रखनेवालों के लिए खुशखबरी है। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक गैस कनेक्शन के लिए अब आपको पहले की तरह भागदौड़ या गैस एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि यह सारी व्यवस्था ऑनलाइन होने जा रही है। सरकारी गैस कंपनियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ के तहत एलपीजी कनेक्शन और कुकिंग स्टोव बेचने के लिए ऑनलाइन सिस्टम से जुड़ने जा रही हैं।

नया सिस्टम हर तेल कंपनी की वेबसाइट और सरकारी एलपीजी पोर्टल ‘पहल’ पर उपलब्ध रहेगा। इसके जरिए ग्राहक नए कनेक्शन के लए आवेदन दे पाएंगे। यह सिस्टम ग्राहकों के लिए उपयुक्त डीलर का भी चुनाव करेगा और 48 घंटे के अंदर उन्हें ई-मेल तथा मेसेज के जरिए कस्टमर आईडी नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके मिलते ही वे ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। जब ग्राहक ऑनलाइन पैसे का भुगतान कर देंगे तो उसके बाद वेरिफिकेशन हो जाने पर उक्त डीलर रेग्युलेटर, सिलिंडर और रबर पाइप नए ग्राहक तक पहुंचाएगा। माना जा रहा है कि यह पूरी प्रक्रिया छह से सात दिनों में पूरी हो जाएगी।

इंडस्ट्री से जुड़े एक सूत्र ने बताया, ‘ऑनलाइन सिस्टम के जरिए संभावित ग्राहक अपने घर से ही कनेक्शन पा सकेंगे। उन्हें नजदीकी डीलर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीलर भी ग्राहकों को स्टोव खरीदने का दबाव बना कर परेशान नहीं कर पाएंगे।’

इसके साथ ही ये कंपनियां चार डिजिट का कस्टमर केयर नंबर भी जारी करेंगी, जो मौजूदा समय में 10 डिजिट में उपलब्ध है। पुलिस से संपर्क करने के 100 नंबर की तरह इसका नंबर देशभर में एक ही रहेगा।

Continue Reading

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending