Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन 2020 तक विकसित करेगा उपग्रह प्रणालियां

Published

on

Loading

बीजिंग। चीन ने वर्ष 2020 से पहले सुदूर संवेदन, संचार एवं नेविगेशन के लिए अपनी उपग्रह प्रणालियों के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। गुरुवार को जारी राष्ट्रीय योजना से यह जानकारी प्राप्त हुई।

एक शीर्ष आर्थिक योजनाकार ने बताया कि राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग की वेबसाइट पर जारी लंबी अवधि के नागरिक अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे के विकास की योजना के मुताबिक, तीनों उपग्रह प्रणालियां लगातार और स्थायी सेवा प्रदान करने में सक्षम होनी चाहिए।

योजना के मुताबिक, अगले दशक में चीन क्रमिक रूप से नागरिक अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा, जिसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, स्वतंत्र विकास एवं नियंत्रण, उचित वितरण और वैश्विक विस्तार शामिल है।

ये तीनों प्रणालियां चीन के आधुनिकीकरण अभियान के सहयोग के लिए विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों की मांगों को पूरा करने में सक्षम होनी चाहिए, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित हो सके और लोगों के जीवन में सुधार हो सके।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में खाई में गिरी बस, 28 की मौत

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बस ग्वादर से क्वेटा जा रही थी। इसी दौरान बस का एक टायर फट गया और अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए बसिमा सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सूत्रों ने कहा, कुछ घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।” ।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर सरफराज बुगती ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि इस कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री शरीफ और बुगती ने अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया है।

सीएम बुगती ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। पाकिस्तान में सड़कों की हालत खराब होने से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह निवेश की कमी बताई जा रही है।

 

Continue Reading

Trending