Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में भूस्खलन, राष्ट्रपति शी ने दिया हरसंभव मदद का आदेश

Published

on

Loading

बीजिंग। उत्तर-पश्चिमी चीन के शांक्शी प्रांत में बुधवार तड़के एक खनन कंपनी में हुए भूस्खलन के मद्देनजर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हर संभव मदद का आदेश दिया है। शनयांग काउंटी स्थित वुझू खनन कंपनी में भूस्खलन मंगलवार आधी रात के बाद 12.30 बजे के आसपास हुआ, जिसके कारण धूल और मलबे के गुबार में 15 बोर्डिग हाउस तथा तीन मकान दफन हो गए। इस हादसे में लगभग 40 लोग लापता हैं।

शी ने हादसे में लापता लोगों की तलाशी व बचाव के लिए पूरा प्रयास करने का अनुरोध किया है। साथ ही उन्होंने पीड़ितों के लिए पूरी व्यवस्था करने तथा ऐसे हादसों की रोकथाम की अपील की है। वहीं प्रधानमंत्री ली केकियांग ने दुर्घटना स्थल के आसपास रहने वाले लोगों को वह जगह तुरंत खाली करने तथा दुर्घटना की जांच का आदेश दिया। उन्होंने सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का आह्वान किया और कहा कि अन्य जगहों को आकस्मिक योजना के लिए इस आपदा से सीख लेनी चाहिए। तलाशी व बचाव प्रयास पर नजर रखने के लिए स्टेट काउंसिस के एक कार्यदल को घटनास्थल पर भेज दिया गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending