Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के दौरे पर जयशंकर, मसूद अजहर और एनएसजी के मुद्दे पर होगी बात

Published

on

Loading

बीजिंग। विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने कहा कि वे एक-दूसरे के साथ काम करने के इच्छुक हैं। चीन के शीर्ष राजनयिक जीची के साथ बैठक में जयशंकर ने कहा कि भारत चीन के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सहयोग और संवाद बढ़ाया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यांग ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच मजबूत संबंधों का आह्वान किया। यांग ने कहा कि चीन दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति के क्रियान्वयन के लिए, उच्चस्तरीय अदान-प्रदान बनाए रखने के लिए और रणनीतिक संपर्क और व्यावहारिक सहयोग के लिए भारत के साथ काम करने को इच्छुक है।

जयशंकर चीन के उप विदेशमंत्री झांग येसुई के साथ बुधवार को चीन-भारत रणनीतिक संवाद की सहअध्यक्षता करने के लिए बीजिंग में हैं।

भारत इस संवाद के दौरान अन्य मुद्दों के अलावा पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के कदम को चीन द्वारा बाधित करने के मुद्दे को उठा सकता है। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता की कोशिश का चीन द्वारा विरोध किए जाने का मुद्दा भी इस वार्ता में उठ सकता है। दूसरी ओर चीन भी दलाई लामा का मुद्दा और ताइवानी सांसदों को भारत द्वारा आमंत्रित किए जाने का मुद्दा उठा सकता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending