Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन : कार्टून में राष्ट्रपति को ‘मूंछों वाला’ दिखाया, गिरफ्तार

Published

on

शंघाई,चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग,मजाकिया कार्टून,कार्टूनिस्ट दाई जियान्योंग

Loading

शंघाई | चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग मूछें नहीं रखते, लेकिन एक चित्रकार ने उनका मूछों वाला ‘मजाकिया कार्टून’ बनाकर सार्वजनिक कर दिया। शंघाई के कार्टूनिस्ट दाई जियान्योंग को गिरफ्तार कर लिया गया है। चीन की मानवाधिकार रक्षक संस्था सीएचआरडी ने यह जानकारी दी। दाई ने एक कार्टून श्रृंखला बनाई थी, जिसका शीर्षक ‘चरीसंथेमम फेस’ रखा था। चीनी भाषा में यह अभद्र शब्द है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, दाई ने फोटोशॉप पर तस्वीरें तैयार की हैं। इनमें से एक तस्वीर में मूंछ वाले जिनपिंग टी-शर्ट पहने हुए हैं, उनके एक हाथ मेंसूटकेस और दूसरे में कोक कैन है। यह तस्वीर उन्होंने इंटरनेट पर डाल दी, जो उनके लिए आफत बन गई। तस्वीर में राष्ट्रपति जिनपिंग के चेहरे पर जो मूंछें हैं, वे नाजी नेता हिटलर की मूछों से मेल नहीं खाती हैं, लेकिन कई लोगों ने शिकायत की है कि यह तस्वीर देखकर उन्हें तानाशाह हिटलर का ख्याल आता है। कार्टूनिस्ट दाई पर देश की शांति भंग करने का मामला दर्ज किया गया है, जिसके तहत उन्हें पांच साल कैद हो सकती है।

कार्टूनिस्ट की गिरफ्तारी पर सीएचआरडी सहित मानवाधिकार पर्यवेक्षकों का कहना है यह कार्रवाई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है। उनका कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ की तुलना में जिनपिंग के कार्यकाल में कलात्मक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मामले में सरकार का रवैया ज्यादा सख्त है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending