Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन अकेला था तो पाकिस्तान ने साथ दिया : जिनपिंग

Published

on

इस्लामाबाद,पाकिस्तान,राष्ट्रपति-शी-जिनपिंग,बीजिंग,संसद,मुख्यमंत्रियों, गवर्नरों, सैन्य प्रमुखों, राजनयिकों

Loading

इस्लामाबाद | पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर इस्लामाबाद पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इस्लामाबाद ऐसे समय में बीजिंग के साथ खड़ा रहा, जब चीन वैश्विक मंच पर अकेला था। वेबसाइट डॉन ऑनलाइन के मुताबिक, शी ने चीन के 1.3 अरब लोगों की तरफ से पाकिस्तान के अपने भाइयों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ऐसे समय में चीन के साथ खड़ा रहा, जब वह वैश्विक मंच पर अकेला पड़ गया था।

शी चीन के पहले राष्ट्रपति है, जिन्होंने पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। वह सोमवार को अपनी पहली पाकिस्तान यात्रा पर इस्लामाबाद पहुंचे थे। नौ साल बाद किसी चीनी राष्ट्रपति द्वारा की गई यह पहली बहुप्रतीक्षित यात्रा है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान और चीन के संघर्षो ने उनके मन और मस्तिष्क को एक साथ ला खड़ा किया है।” उन्होंने कहा कि बीजिंग और इस्लामाबाद को एक-दूसरे का अभूतपूर्व सहयोग मिला है। दोनों ही देश जरूरत के समय एक-दूसरे के साथ खड़े रहे हैं। उन्होंने प्राकृतिक आपदाओं के समय भी एक-दूसरे को दी जाने वाली सहायता का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान पहला ऐसा देश है, जिसकी मैंने इस साल यात्रा की है। आपके देश में यह मेरी पहली यात्रा है, लेकिन पाकिस्तान से मैं बिल्कुल भी अनभिज्ञ नहीं हूं।” उन्होंने पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने विपदा के समय अदम्य साहस का परिचय दिया है।

 

पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में चीन की प्रथम महिला पेंग लियुआन, राज्यों के मुख्यमंत्रियों, गवर्नरों, सैन्य प्रमुखों, राजनयिकों और अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों ने भी हिस्सा लिया। पाकिस्तान और चीन ने सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के 51 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। चीन के राष्ट्रपति 45 अरब डॉलर की निवेश योजना की भी घोषणा करेंगे, जिससे पाकिस्तान को अपने ऊर्जा संकट को समाप्त करने और स्वयं को क्षेत्रीय आर्थिक केंद्र के रूप में बदलने में मदद मिल सकती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending